Watermelon For Weight Loss Vajan Kam Karne Ke Liye Tarbuj Weight Loss Diet Fruits


क्या खाली पेट तरबूज खाने से घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए दिन में किस वक्त खाना है फायदेमंद

Watermelon For Weight Loss: तरबूज का सेवन वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

Watermelon For Weight Loss: उमस भरी गर्मी में तरबूज किसी वरदान से कम नहीं है. ये गर्मी से ही राहत नहीं देता है बल्कि बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर यह फल वजन घटाने में मददगार माना जाता है. वेट लॉस के लिए तरबूज खाने की सलाह दी जाती है. तरबूज में 90 परसेंट से ज्यादा पानी होता है. गर्मी के मौसम में मिलने वाले दूसरे फलों की तुलना में तरबूज में बहुत कम कैलोरी होती है. आमतौर पर एक किलो तरबूज में 300 से 350 ग्राम कैलोरी और केवल 2 ग्राम तक फैट होता है. भरपूर पानी के कारण यह फल बॉडी को देर तक हाइड्रेट और पेट को भरा भरा रखता है जिससे ओवर ईटिंग और जंक फूड की क्रेविंग कम होती है. आइए जानते हैं कैसे और कब सेवन करने से तरबूज कर सकता है वजन घटाने में मदद.

वजन कम करने में तरबूज के फायदे (Benefits of Watermelon for Weight Loss)

यह भी पढ़ें

1. ब्रेकफास्ट से खाएं तरबूज

तरबूज वजन कम करने में मदद करता है लेकिन इसके लिए इस फल का सेवन सही समय पर करना जरूरी है. खाली पेट यानी सुबह ब्रेकफास्ट के समय तरबूज का सेवन वजन कम करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. इसके लिए आप तरबूज को काट कर, शेक या स्मूदी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सोमवार के व्रत में क्रिस्पी और सुपर टेस्टी खाने के लिए फटाफट बनाकर तैयार करें व्रत वाला डोसा, नोट करें रेसिपी

2. फाइबर से भरपूर

वॉटरमेलन में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जबकि कैलोरी बहुत कम होती है. इससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है. वेट लॉस के लिए इसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा भरा महसूस होता है जिससे आप बार बार कुछ खाने से बच सकते हैं.

ये भी हैं फायदे

विटामिन ए, सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर वॉटरमेलन खाने से स्किन में नमी बनी रहती है. इसमें पाया जाने वाला अमिलो एसिड सिट्रूलीन बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करता है. इसमें मिलने वाला लाइकोपीन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करता है. लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी कारगर भूमिका निभाता है. तरबूज से ब्लड वैसल्स मजबूत होते हैं.

शुगर रोगियों के लिए जादुई माना जाता है ये एक मसाला, इस तरह से कर लीजिए सेवन, डायबिटीज रहेगी हमेशा कंट्रोल

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi

Featured Video Of The Day

Parliament Monsoon Session: संसद में सरकार-विपक्ष का गतिरोध, लोकसभा की कार्यवाही स्थिगित



Source link

x