Weather Update: शुरू होने वाली हैं बारिशें, दिल्ली में इस तारीख से बदलेगा मौसम, जानें- यूपी, हरियाण समेत उत्तर भारत में कब बरसेंगे बदरा

Weather Update: विभाग के अनुसार 9 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है और 8 तारीख से उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है। 9 तारीख से हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिशें शुरू हा जाएंगी

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को ताजा मौसम अपडेट जारी किया, जिसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के शेष हिस्सों में 10 जुलाई के आसपास मानसून की प्रगति की भविष्यवाणी की गई। बताया गया, ‘8 तारीख से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं चलेंगी। यह 10 तारीख तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में पहुंच जाएंगी। इस प्रकार, पश्चिम यूपी के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 तारीख के आसपास दक्षिणपंथी मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।’

इन परिस्थितियों के बीच, 8 जुलाई से मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। और 8 जुलाई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

विभाग के अनुसार, 9 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है और 8 तारीख से उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है। 9 तारीख से हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिशें शुरू हा जाएंगी और फिर 10 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में बारिश का पूर्वानुमान है।

अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून के मजबूत होने के कारण, 9 जुलाई से पश्चिमी तट पर वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है। 9 जुलाई से कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

8 जुलाई से दक्षिण-पश्चिम मानसून के पुनरुद्धार के कारण, 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में वर्षा की तीव्रता और वितरण में कमी आने की संभावना है।

आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 8 जुलाई से पश्चिमी तट और उससे सटे पूर्वी मध्य भारत सहित दक्षिण प्रायद्वीप में धीरे-धीरे फिर से शुरू होने की संभावना है। इसमें कहा गया था कि 11 जुलाई के आसपास उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों पर पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 8 जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे स्थापित होने की संभावना है। इसके 10 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए आगे बढ़ने की संभावना है।

तदनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है।

x