Weather Update: मानसून का मूड लगातार कर रहा स्विंग, दिल्ली में आज जमकर बारिश, तो गुजरात-बिहार-यूपी कैसा हाल, जानें IMD का अपडेट


Monsoon Update: सितंबर महीने का एक हफ्ता बीत चुका है. मानसून के अपने अंतिम पड़ाव में उसका मिजाज लगातार बदल रहा है. देशभर के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. देश में कहीं-कहीं तो मानो मानसून ने जल प्रलय ला दिया हो. भारी बारिश की वजह से गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया है.

इस महीने का अभी एक हफ्ता नहीं बिता है कि दिल्ली में बारिश ने अपने महीने के कोटे का लगभग आधा हिस्सा पूरा कर लिया है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में एक हफ्ते में लगभग 71 मिलीमीटर बारिश हुई है. आईएमडी ने शनिवार को दिल्ली में मौसम का येलो अलर्ट जारी किया है.

बताते चलें कि दिल्ली में अगस्त महीने से ही बारिश हो रही है, जो अभी भी जारी है. आईएमडी के मुताबिक बीते तीन से चार दिनों में दिल्ली में जमकर बारिश हुई है. देश की राजधानी में शनिवार को भी अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वीकेंड पर दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहाना बना रहेगा. अब फैमिली के साथ बाहर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे साथ ही आंधी-तूफान की भी संभावना बन रही है. वहीं, अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में लो प्रेशर बना हुआ है और बंगाल की खाड़ी में भी लो प्रेशर का सर्कुलेशन बन रहा है. इसके वजह से राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में जमकर बारिश हुई. इसे तीन से चार दिनों तक जारी रहने की संभावना है. पिछले चार दिनों से दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश का मिजाज बदला बदला सा लग रहा है. आईएमडी ने दोनों राज्यों के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश की संभावना जताई हैम शनिवार रविवार को राज्यों में मौसम सुहाना रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को गुजरात, महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और नॉर्थ ईस्ट इंडिया और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में आज जमकर बारिश होगी.

मध्य प्रदेश, गुजरात और तेलंगाना को लेकर मौसम विभाग हाई अलर्ट पर है. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, दक्षिण पूर्वी गुजरात, दक्षिणी महाराष्ट्र और कर्नाटक और कोंकण के कुछ हिस्सों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पूर्वी कर्नाटक, केरल, पश्चिम गुजरात, पश्चिम राजस्थान, उत्तराखंड, दक्षिणी असम, मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. तो घर से निकलने से पहले मौसम की हाल जान लें, खबरों को पढ़ लें और गुगल मैप की सहारा से बाहर निकलें वरना मुसीबत में फंसने की चांसेस बहुत ज्यादा हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर से सटे कच्छ की खाड़ी  और बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से सौराष्ट्र, वड़ोदरा, सूरत, अहमदाबाद के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मराठवाड़ा में भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पिछले कुछ दिनों से तेलंगाना में लगातार बारिश हो रही है, आज भी जारी रह सकती है. वहीं, पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना में रुक-रुक कर भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags: Delhi Rain, Delhi weather, Gujarat Rain



Source link

x