Weather Update: Monsoon will be active again in Rajasthan from today, IMD has issued an alert


जयपुर. राजस्थान में रविवार से मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होने की संभावना है. शुक्रवार रात को जयपुर सहित कुछ स्थानों पर बारिश हुई लेकिन शनिवार को दिन भर मौसम साफ रहा और धूप खिली हुई रही जिससे उमस और गर्मी का अहसास रहा. वहीं बीते 24 घंटों में दौसा और झालावाड़ में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है.

सबसे ज्यादा बारिश और तापमान
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा जिले के राहुवास में 101 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के पदमपुर गंगानगर में 28.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इस बीच शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 37.2 डिग्री दर्ज किया गया वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया।

इस सीजन कोई भी जिला सूखाग्रस्त नहीं
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस बार बारिश का आंकड़ा पूरे सीजन की औसत आंकड़े से 60.67 एमएम अधिक है. बीते साल अगस्त तक केवल 397.01 एमएम बारिश हुई थी जिसमें नौ जिले सूखे की चपेट में थे. इसके अलावा पिछली साल 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई थी.

इस बार लगातार बरसे मानसून के चलते एक भी जिला सूखाग्रस्त नहीं है. 50 में से 39 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है और 11 जिलों में औसत बारिश हुई है.

आज से फिर शुरू होगा बारिश का दौर
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है जो कि आगे बढ़ रहा है और इसके असर से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी और कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने और 2-3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

x