Weather Update People Will Get Relief From Heat Wave In East And North India – बिहार, झारखंड सहित कई पूर्वी राज्यों में Heatwave से मिलेगी राहत, पश्चिम राज्यों में जारी रहेगा लू का कहर



ra3q26oo heatwave Weather Update People Will Get Relief From Heat Wave In East And North India - बिहार, झारखंड सहित कई पूर्वी राज्यों में Heatwave से मिलेगी राहत, पश्चिम राज्यों में जारी रहेगा लू का कहर

पश्चिमी भारत में जारी रहेगा हीटवेव

अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश को कवर करते हुए पश्चिमी भारत में ताजा लू चलने की संभावना है. पूर्वोत्तर में कल तक बारिश और तूफ़ान जारी रहने की संभावना है. मेघालय के खासी-जयंतिया हिल्स क्षेत्र में कल से भारी बारिश हो रही है. बारिश से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और 400 से अधिक लोग प्रभावित हुए. आईएमडी ने कहा कि यह अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा.

हीटवेव से लोग परेशान

सोमवार को गंगा के तटवर्ती हिस्सों और पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु के अलग-अलग भागों में लू का कहर देखा गया.  ओडिशा, और कर्नाटक में हीटवेव से लोगों को परेशानी हुई. झारखंड के सरायकेला में अधिकतम तापमान  45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि आने वाले दिनों में  तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश सहित 5 राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके साथ उत्तरी भारत में लू का प्रकोप जारी रहेगा। मगर कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. 

बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी की तरफ से अनुमान लगाया गया है कि  बिहार में आज 6 मई से अगले पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है जिससे अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.  सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं मंगलवार को राजधानी पटना में भी बारिश की संभावना है. आईएमडी की तरफ से इसे लेकर ऑरेंज अर्लट जारी किया गया है. 

इन जगहों पर जारी रहेगा लू का कहर

07 मई, 2024 को पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. 06 मई को विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें-:

“4 जून बीजद सरकार की एक्‍सपायरी डेट”: पीएम मोदी का नवीन पटनायक पर तंज

झारखंड में टेंडर घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, मंत्री के पीए के नौकर के घर से करोड़ों बरामद


 



Source link

x