Weather Update: Rainfall in Rajasthan broke the record of last 49 years, according to IMD, there will be a decrease in heavy rain from today


जयपुर. राजस्थान में बारिश का दौर जारी है. पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं. धौलपुर में अगले आदेश तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. वहीं भरतपुर में भी स्कूलों की छु‌ट्टी घोषित की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार धौलपुर के राजाखेड़ा में सर्वाधिक 237 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. धौलपुर में 186 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं सवाईमाधोपुर में 159 बरसात हुई. इधर राजधानी जयपुर में गुरुवार को बारिश नहीं होने से राहत मिली. हालांकि दिनभर बादल छाए रहे और हल्की छितराई बूंदाबांदी हुई.

सामान्य से 61 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हुई
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस मानसून सीजन में राजस्थान की बारिश ने पिछले 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार राजस्थान में अब तक 664 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा है. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी.

मौसम विभाग जयपुर केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शमां ने बताया कि इस साल करीब 49 साल का बारिश का रिकॉर्ड टूटा है और बारिश का सीजन अभी भी जारी है. सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है और ये आंकड़ा और भी बढ़ने की संभावना है.

आज से भारी बारिश में होगी कमी
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी. वहीं उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. वहीं 14 से 17 सितंबर के दौरान छुटपुट स्थानों पर हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतया शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

x