Weather Update Today: मानसून रंग दिखाने लगा है, तेलंगाना से लेकर गुजरात तक बारिश का कहर, दिल्ली का भी हाल बुरा, जानें बिहार-UP का हाल


नई दिल्ली. मानसून का असली रंग दिखना शुरू हो चुका है. लगभग पूरे देश में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली में सितंबार की शुरुआत से ही हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. वहीं, एनसीआर रीजन में भी भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग संस्थान (IMD) ने गुरुवार 5 सितंबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों तक गुजरात से आंध्र प्रदेश तक क्षेत्रों में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, 5 सितंबर को उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड आंतरिक कर्नाटक, राजस्थान और नॉर्थ ईस्ट इंडिया में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने इन राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के इलाकों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया. IMD ने बताया है कि दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर लो प्रेशर बना है, इसलिए यहां आसमान में ऊपर क्लाउड कन्वैक्शन बना हुआ है. इसकी वजह से दिल्ली में भारी बारिश और एनसीआर रीजन में बहुत भारी बारिश की जारी रहने की संभावना है. अगर आप घर से ऑफिस के लिए निकल रहे हों तो बिना ट्रैफिक का हाल जाने ना निकलें. ट्रैफिक का हाल जानने के लिए आप आईएमडी का ऐप, ट्रैफिक एडवाइजरी और गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं. मौसम विभाग ने बताया कि भारी बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव ट्रैफिक जाम और लो विजिबिलिटी की संभावना रहेगी.

WhatsApp Image 2024 09 04 at 23.08.26 1 2024 09 eaaff987d2742b1d7fd97ce9e08b660a Weather Update Today: मानसून रंग दिखाने लगा है, तेलंगाना से लेकर गुजरात तक बारिश का कहर, दिल्ली का भी हाल बुरा, जानें बिहार-UP का हाल

देखें आज के बारिश का पैटर्न (आईएमडी)

इन राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट
IMD ने बताया कि चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पश्चिमोत्तर भाग में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. आंध्र प्रदेश तेलंगाना में अगले 48 घंटों तक 11 से 15 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना है. वहीं, अगले 5 दिन तक उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और झारखंड में मानसून पूरी तरह से एक्टिव रहेगा. इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना भी रहेगी. साथ ही दक्षिणी कर्नाटक, दक्षिण-पूर्वी कर्नाटक, कोंकण वाला क्षेत्र, उतरी और दक्षिणी गुजरात तथा तटीय गुजरात जो की कच्छ की खाड़ी से लगा हुआ है, वाले भागों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं, नॉर्थ ईस्ट इंडिया के सातों राज्य और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा आज बिहार में हल्की बारिश की संभावना है.

WhatsApp Image 2024 09 04 at 23.08.26 2024 09 d28c4385910feef9a3d38dbb4491e40b Weather Update Today: मानसून रंग दिखाने लगा है, तेलंगाना से लेकर गुजरात तक बारिश का कहर, दिल्ली का भी हाल बुरा, जानें बिहार-UP का हाल

दिल्ली-चंडीगढ़, हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बादलों ने घेरा डाल रखा है.

बंगाल के लो-प्रेशर
आईएमडी के अनुसार तटीय आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के पास मूसलाधार बारिश की संभावना बन रही है. भारी बारिश की वजह से इन क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. वहीं, उत्तरी भारत में पहाड़ी इलाकों में उत्तराखंड के अलावा अन्य भागों में भारी बारिश की संभावना नहीं है. कुछ इलाकों में छींटपुट बारिश हो सकती है.

समुद्री क्षेत्रों में न जाने की सलाह
मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रीय परिसंचरण बन रहा है. इसके वजह से आंध्र प्रदेश और ओडिशा से लगे समुद्री इलाकों में 35 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं, अरब सागर में भी चक्रीय परिसंचरण बना हुआ है, जो भारत से लेकर के ओमान तक फैला हुआ है. इसके वजह से इन इलाकों में तूफान की संभावना है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरे और मछली उत्पादन करने वाले लोगों को समुद्री क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है.

Tags: Delhi Rain, Heavy rain, IMD forecast



Source link

x