Weight-Loss Journey Of Worlds Fattest Child Arya Permana | How He Lose 106kg


उम्र 10 साल, वजन 190 किलो, कैसे कम किया दुनिया के सबसे मोटे बच्चे ने 106 किलो वजन, जानें Weight-Loss Journey

Arya Permana, once known as the heaviest child: जानिए कैसे दुनिया के सबसे मोटे बच्चे ने कम किया वजन

How to Weight Lose Fast: हर एक व्यक्ति की बॉडी उसकी उम्र और उसकी हाइट के अनुसार होती है लेकिन कभी-कभी कुछ हार्मोनल डिसबैलेंस के कारण कम उम्र में ही लोगों में अधिक मोटापा देखा जाता है. ऐसा ही एक मामला इंडोनेशिया के एक 10 साल के बच्चे का है, जो दुनिया का सबसे मोटा बच्चा कहा जाता था. लेकिन उसने अपना 106 किलो वजन कम करके लोगों के सामने मिसाल दी है कि कोई भी काम असंभव नहीं अगर ठान लिया जाए तो. आइए जानते हैं आर्या परमाना के बारे में कि कैसे कम किया उन्होंने अपना वजन और किस तरह की थी उनकी डाइट और वर्कआउट.

किस तरह कम किया 106 किलो वजन (How  Arya permana  Loss His 106 kg Weight)

9 साल की उम्र में था 192 किलो

यह भी पढ़ें

इंडोनेशिया के रहने वाले आर्या परमाना का 9 साल की उम्र में 192 किलो वजन था. हैवी वर्कआउट, हेल्दी डाइट और सर्जरी के बाद अब उनका वजन 87 हो गया. इसमें आर्या का फैटी स्किन का वजन बहुत अधिक था. महज 8 साल की उम्र में ही आर्या का वजन 70 किलो हुआ करता था. जिसके कारण वह ना तो ज्यादा चल पाता था और ना ही ज्यादा देर खड़ा हो पता था.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo: Getty 

दिन में 5 बार खाता था आर्या

आर्या का वजन इतना अधिक था कि उसके नहाने के लिए एक अलग से स्विमिंग पूल बनवाया गया था. जानकारी के अनुसार आर्या एक दिन में पांच बार खाना खाता था. 

अब आर्या 87 किलो के हैं

साल 2019 की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आर्या का वजन 87 किलो है. यहां तक पहुंचने में उनकी मदद सेलिब्रिटी पर्सनल ट्रेनर और बॉडी बिल्डर एडे राय ने की थी. आर्या के ट्रेनर ने बताया कि जब उन्हें स्ट्रिक्ट डाइट पर रखा तो इस दौरान उन्हें सिर्फ फल और सब्जियां ही खाने को दी गईं. इस दौरान उनका वजन सिर्फ 6 किलो ही कम हो पाया.

sehat vehat weight loss of worlds fattest child arya permana

Photo: Getty

सर्जरी से आया बड़ा बदलाव

जब डॉक्टर्स ने आर्या परमाना की बैरिएट्रिक सर्जरी की गई तब जाकर उनका पेट का आकार कम हुआ और कम खाना खाने की वजह से उन्होंने 2 हफ्ते में 16 किलो वजन कम किया. 

सिर्फ 7 चम्मच दिया जाता था खाना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सर्जरी के बाद आर्या को एक दिन में सिर्फ 7 चम्मच ही खाने को दिया जाता था. धीरे-धीरे रिकवरी होती गई और उनके खाने की मात्रा बढ़ती गई जिसमें ग्रिल्ड मछली, सब्जियां और सूप शामिल था.

आर्या की हुई वेट ट्रेनिंग

आर्य ने वजन कम करने के लिए काफी मेहनत की इस दौरान वह अपना स्कूल 1 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे इसके अलावा उनके पर्सनल ट्रेनर ने उन्हें इंटेंस वर्कआउट और वेट ट्रेनिंग दी. जिसकी वजह से उन्होंने काफी हद तक अपना वजन कम किया और अब वे फिट हैं. आर्या को बैडमिंटन और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है.

10,000 STEPS/DAY: How much walking is good for heart, Explaied by Cardiologist Dr. Vikas Thakran

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x