Weight Loss Tips: Cucumber Can Help In Reducing Weight, Know How Consuming It Will Be Beneficial.


Weight Loss Tips: वजन कम करने में खीरा कर सकता है मदद, जानिए कैसे सेवन करना होगा फायदेमंद

खीरे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है.

गर्मियों का मौसम आ गया है और कई लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. सर्दियों के सभी स्पेशल फूड्स के मजे लेने के बाद, गर्मियों के लिए शरीर को तैयार करने का टाइम आ गया है. वजन कम करने के लिए, आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए और उसे ज्यादा बर्न करना चाहिए. ऐसे कई फूड आइटम्स हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. गर्मियों की सबसे पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक जो वेट लॉस में मदद कर सकती है वह है खीरा. खीरा ताजगी देने वाला होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है. आइए जानते हैं कि खीरा कैसे आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है.

जानिए खीरा कैसे वजन घटाने में मदद कर सकता है

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें: गिरते बालों से हैं परेशान तो हफ्ते में एक बार 5 मिनट के लिए जड़ों पर लगा लीजिए ये खास चीज, जावेद हबीब ने बताया सीक्रेट

1. इनमें कैलोरी कम होती है

खीरे में कैलोरी कम होती है. एक कप खीरे में लगभग 16 कैलोरी होती है. इसलिए, गर्मियों के समय में नाश्ते के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है.

2. हाई वॉटर कंटेंट

खीरे में पानी ज्यादा होता है. इसमें पानी ज्यादा होने की वजह से हाइड्रेट रहने में मदद करती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है. यह आपकी डाइट में बहुत ज्यादा कैलोरी जोड़े बिना भूख को दबाने में आपकी मदद करेगा.

3. फाइबर से भरपूर

फाइबर आपके पंट को लंबे समय तक भरा रखकर वजन घटाने में मदद करता है. यह आपको एक्सट्रा कैलोरी खाने से रोकता है. खीरे की फाइबर सामग्री भी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

खीरा खाने के दूसरे स्वास्थ्य लाभ

  • खीरा विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकता है.
  • खीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद कर सकते हैं.
  • ये गर्मियों में डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं.
  • खीरा ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.
  • खीरा खाने से भी सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x