West Bengal Panchayat Election 2023 Election Commission On Nomination Date


West Bengal Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल के राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार (9 जून) को कहा कि वह आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाने पर विचार कर सकता है.  राज्य निर्वाचन आयुक्त (एसईसी) राजीव सिन्हा ने यह जानकारी दी. 

एसईसी ने कहा कि ऐसा करने से पहले कानूनी सलाह ली जाएगी.  इससे पहले दिन में कलकत्ता हाई कोर्ट ने तिथि बढ़ाने के लिए विपक्षी नेताओं की दायर याचिकाओं पर विचार करते हुए कहा कि नॉमिनेशन के लिए अधिसूचना में निर्धारित समय-सीमा अपर्याप्त है. कोर्ट ने इस संबंध में आयोग को अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. 

सिन्हा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई  से बात करते हुए कहा, “हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और तिथि बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं. दरअसल हाई कोर्ट में याचिका दायर कर  कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्य विधानसभा में नेता सुवेंदु अधिकारी नामांकन की तारिख बढ़ाने और केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की थी. 

कोर्ट ने क्या कहा? 
पंचायत चुनावों में नामांकन दाखिल करने के लिए दी गई समय सीमा को पहली नजर में अपर्याप्त मानते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को 12 जून को जवाब देने को कहा. कोर्ट ने कहा कि इलेक्शन कमीशन उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने के लिए एक उचित समय सीमा तय कर सकता है.  मुख्य न्यायाधीश टी. एस. शिवज्ञानम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया हमारा विचार है कि अधिसूचना में तय समय सीमा पर्याप्त नहीं है.” 

पंचायत चुनाव कब हो रहा?
पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आठ जुलाई को एक चरण में ही होंगे.  नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 जून होगी. त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- West Bengal Panchayat Election: कांग्रेस-लेफ्ट ने बंगाल पंचायत चुनाव में किया गठबंधन, अधीर रंजन चौधरी ने की ये मांग



Source link

x