what are ghee chaach and raita called in English know the answer


भारतीय लोगों को खानेपीने का भरपूर शौक होता है. हमारे भोजन में दिन और रात में अलगअलग तरह का खाना शामिल होता है. भारतीय खाने में कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो पारंपरिक रूप से चली आ रही हैं. इनमें शामिल हैं रायता, घी और छाछ. जो सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन आज हम
आपको एक ऐसी चीज बताने वाले हैं जिसके बारे में आप सोचते भी होंगे. क्या आपको घी, छाछ और रायते के इंग्लिश नाम पता हैं? यदि नहीं तो चलिए आज हम बताते हैं.

क्या है रायते का अंग्रेजी नाम?

रायतारायता फैला दिया या रायता फैलाना जैसे जुमले तो अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि इसी रायते को इंग्लिश में बोलना होगा तो क्या बोलेंगे? तो बता दें कि रायते को इंग्लिश में मिक्स कर्ड कहा जाता है. कर्ड यानी दही को जब किसी चीज के साथ मिला दिया जाता है, तब वो मिक्स कर्ड बन जाता है. उसी तरह विदेशी डिशेज की बात करें तो कर्ड सैलेड यानि सैलड विद कर्ड सीजनिंग या फिर डिप लगभग ऐसे ही होते हैं, लेकिन रायता अंग्रेजों की ऑथेंटिक रेसिपी नहीं है. दरअसल रायता विशुद्ध भारतीय डिश है, जिसे उत्पत्ति हिंदी भाषा में ही हुई.

घीघी भारतीयों को बेहद पसंद होता है. जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? बता दें घी को क्लियरीफाइड बटर कहा जाता है. घी भारतीय रसोई में एक महत्वपूर्ण तत्व है, जिसे पारंपरिक रूप से मक्खन से तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए मक्खन को धीरेधीरे गर्म किया जाता है, जिससे उसमें से दूध का ठोस हिस्सा (मट्ठा) और पानी वाष्पित हो जाते हैं. आखिरी में केवल प्यूरीफाइड फैट रह जाता है, जिसे घी कहा जाता है. अंग्रेजी में इसे “Clarified Butter” कहते हैं, जिसका तात्पर्य उस प्रक्रिया से है जिसमें मक्खन को गर्म करके उसका ठोस और पानी वाला हिस्सा हटा दिया जाता है. घी न केवल स्वाद में समृद्ध होता है बल्कि भारतीय व्यंजनों में इसके उपयोग से स्वाद और महक में भी वृद्धि होती है.

छाछछाछ हम सभी पीते हैं. सेहत के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ को इंग्लिश में क्या कहते हैं? तो बता दें कि छाछ को इंग्लिश में बटरमिल्क “Buttermilk” कहते हैं. ये पारंपरिक भारतीय पेय है. जो दही से तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए दही को पानी के साथ पतला किया जाता है और फिर उसमें नमक, भुना जीरा, हरी मिर्च, और धनिया जैसी सामग्री मिलाई जाती है. ये एक ताजगी भरा पेय होता है जो विशेष रूप से गर्मियों में पिया जाता है और पाचन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. अंग्रेजी में “Buttermilk” शब्द का उपयोग छाछ के लिए किया जाता है, लेकिन यह ध्यान रखना जरुरी है कि भारतीय छाछ और पश्चिमी buttermilk में कुछ अंतर होते हैं. पश्चिमी buttermilk आमतौर पर दूध में एसिड जोड़कर तैयार किया जाता है और इसका स्वाद छाछ से भिन्न होता है.

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स के फाइटर जेट ने गलती से रिलीज किया एयर स्टोर, जानें क्या है ये और कितना खतरनाक



Source link

x