What did Nokia company make before making mobiles history


आज के समय में जब भी कोई व्यक्ति नोकिया का नाम लेता है तो व्यक्ति के मन में मोबाइल फोन की आवाज या तस्वीर सुनाई या दिखाई देने लगती है. आज के समय में नोकिया मोबाइल फोन से पूरी तरह जुड़ चुका है. हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि नोकिया कंपनी मोबाइल आने से काफी पहले शुरू हो चुकी थी. नोकिया की कहानी काफी दिलचस्प है. चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे छोटी सी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी में से एक बन गई और इसके पहले ये कंपनी क्या बनाती थी.

यह भी पढ़ें: शराब कैसे बन जाती है जहरीली? जानें बिहार में किस चीज की वजह से हो रही है लोगों की मौत

लकड़ी के गूदे से हुई थी नोकिया की शुरुआत

नोकिया की स्थापना 1865 में फिनलैंड में हुई थी. उस समय नोकिया एक लकड़ी के गूदे का कारखाना हुआ करता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी ने शुरुआत में लकड़ी के गूदे से कागज और अन्य उत्पाद बनाना शुरू किया था. फिर धीरेधीरे कंपनी ने अपना दायरा बढ़ाया और रबर के उत्पाद, केबल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाना शुरू कर दिया.

कैसे टेलीकॉम उद्योग में किया प्रवेश?

गौरतलब है कि 1960 के दशक में नोकिया ने टेलीकॉम उद्योग में अपना लक आजमाया. इस दौरान कंपनी ने टेलीकॉम उपकरण बनाने शुरू किए. इन उपकरणों में स्विचबोर्ड, टेलीफोन और केबल शामिल थे. उस समय नोकिया के टेलीकॉम उपकरणों को उनकी गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए जाना जाता था.

यह भी पढ़ें: रेप के बाद 42 साल तक कोमा में रही थी यह महिला, कोलकाता रेप केस से क्यों जुड़ा नाम?

कैसे मोबाइल फोन बनाने किए शुरू?

1980 के दशक में नोकिया ने मोबाइल फोन के क्षेत्र में कदम रखा. कंपनी ने अपना पहला मोबाइल फोन 1982 में लॉन्च किया था. धीरेधीरे नोकिया मोबाइल फोन मार्केट में एक बड़ी खिलाड़ी कंपनी बन गई. नोकिया के मोबाइल फोन अपनी मजबूती और लंबी बैटरी लाइफ के लिए जाने जाते थे.

1990 के दशक और 2000 के दशक के शुरुआती सालों में नोकिया मोबाइल फोन मार्केट पर राज करती थी. कंपनी के पास बाजार हिस्सेदारी का एक बड़ा हिस्सा था, लेकिन स्मार्टफोन के युग के आगमन के साथ नोकिया पीछे छूटता चला गया. एप्पल के आईफोन और सैमसंग के गैलेक्सी फोन ने नोकिया को कड़ी टक्कर देना शुरू कर दिया. जिसका नतीजा ये हुआ कि, नोकिया को मोबाइल फोन व्यवसाय से बाहर निकलना पड़ा. हालांकि नोकिया अब भी टेलिकॉम उद्योग में सक्रिय है. नोकिया अब नेटवर्क उपकरण और सॉफ्टवेयर बनाती है. कंपनी का मानना है कि 5G तकनीक के आगमन के साथ टेलीकॉम उद्योग में नई संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़ें: कौन जारी करता है आदमखोर जानवर को गोली मारने के आदेश? जानें कहां से लेनी होती है इजाजत



Source link

x