What happens if passport is cancelled know the rules Is deportation the only option after this


भारत समेत दुनियाभर के देशों में दूसरे देश की यात्रा करने के लिए हर व्यक्ति के पास पासपोर्ट होना जरूरी होता है. बिना पासपोर्ट के कोई भी व्यक्ति दूसरे देश की यात्रा नहीं कर सकता है. लेकिन अब सवाल ये है कि अगर कोई व्यक्ति दूसरे देश में है और किसी कारण सरकार उसका पासपोर्ट रद्द कर देती है, ऐसी स्थिति में क्या होगा. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर पासपोर्ट रद्द होने पर क्या होता है. 

पासपोर्ट

किसी भी व्यक्ति को अगर अपने देश के अलावा दूसरे देश की यात्रा करनी है, तो उसके पास पासपोर्ट होना सबसे जरूरी होता है. लेकिन विदेश में होने पर अगर आपका देश पासपोर्ट रद्द करता है, उस स्थिति में क्या होगा. क्या वो देश आपको वापस आपकी कंट्री में डिपोर्ट कर देगा या फिर जेल में बंद कर देगा? जानिए क्या कहता है नियम. 

पासपोर्ट रद्द

बता दें कि अगर किसी इंसान का पासपोर्ट रद्द होता है, उस स्थिति में पासपोर्ट की कैटगरी क्या है ये भी जरूरी होता है. बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द होने के बाद डिप्लोमेटिक पासपोर्ट उन्हें अधिकार देता है कि वो भारत में बिना वीजा के 45 दिन तक रह सकती हैं. लेकिन सभी पासपोर्ट के साथ ये नियम लागू नहीं होते हैं.

नियमों के मुताबिक पासपोर्ट रद्द होने पर सीधे तौर पर शख्स के पास से विदेश यात्रा करने के अधिकार खत्म हो जाते हैं. जानकारी के मुताबिक अगर शख्स विदेश में है और उसका पासपोर्ट रद्द होता है, तो उस शख्स को उसके देश वापस भेजा सकता है. लेकिन कई बार ये उस शख्स के पासपोर्ट रद्द होने की वजह पर भी निर्भर करता है. ऐसे मामलों में कई देश इंटरपोर्ट  दूसरे देशों और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों सूचना देते हैं. इस तरह भविष्य में प्रतिबंध और बढ़ सकते हैं.

कब होता है पासपोर्ट रद्द

किसी भी देश द्वारा पासपोर्ट रद्द करने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. इसमें गलत तरीके से पासपोर्ट बनवाना या गलत जानकारी देना, व्यक्ति के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित होना, या देश की सुरक्षा के साथ खेलवाड़ करने जैसे आरोप लगना भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक पासपोर्ट कैंसिल होने के बाद दूसरा देश क्या करेगा, ये इन बातों पर निर्भर करता है कि पासपोर्ट किन कारणों से कैंसिल किया गया है. लेकिन नियमों के मुताबिक पासपोर्ट कैंसिल होने के बाद उस शख्स की विदेश यात्राओं पर रोक लग जाती है और उस व्यक्ति को किसी भी देश का वीजा नहीं दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें: बिना किसी रॉकेट के चांद से कैसे वापस लौट आते हैं अंतरिक्ष यात्री? जरूर जान लें जवाब



Source link

x