What Is The Admission Process Of Jamia Milia Islamia And What Reservation In Given To Muslim Candidates


JMI Admission 2023 And Reservation Policy: दिल्ली की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक है जामिया मिलिया इस्लामिया. यहां पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स के बीच होड़ रहती है. सीटें सीमित हैं इसलिए एडमिशन वही पाता है जो दूसरे से ज्यादा अच्छा परफॉर्म करता है. जानते हैं जेएमआई में एडमिशन का क्या प्रोसेस है और यहां मुस्लिक छात्रों के अलावा और किस-किस को और कितना आरक्षण मिलता है. पहले जानते हैं एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में.

कैसे मिलता है प्रवेश

जेएमआई के सभी कोर्सेस में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के बेसिस पर होता है. परीक्षा कोर्स के मुताबिक होती है जिसमें कई कोर्सेस के लिए एग्जाम जेएमाई खुद कंडक्ट कराता है तो कुछ में दूसरी बड़ी नेशनल लेवल की परीक्षाओं का स्कोर मान्य होता है. जैसे बीटेक में जेईई स्कोर के आधार पर एडमिशन होता है.

कोर्स के मुताबिक होती है परीक्षा

हर कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा अलग होती है, जिसे पास करने के बाद ही कैंडिडेट्स को एडमिशन मिलता है. पूरी प्रक्रिया की बात करें तो पहले एलिजबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करने पर ही छात्र किसी भी कोर्स की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद टेस्ट के परफॉर्मेंस के आधार पर मेरिट सूची बनती है. अगले चरण में कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लि बुलाया जाता है. इसके बाद एडमिशन मिलता है.

सीयूईटी आने से बदली तस्वीर

पिछले साल सीयूईटी आने से तस्वीर कुछ बदल गई है. अब कई कोर्सेस में एडमिशन सीयूईटी स्कोर के बेसिस पर लिया जाता है. हालांकि ये सभी कोर्स पर लागू न होकर कुछ गिने कोर्स पर ही लागू होता है. पिछले साल सीयूईटी से एडमिशन लेने वाले कोर्सेस की संख्या काफी कम थी तो इस साल यूजी और पीजी मिलाकर कुल 20 कोर्सेस में सीयूईटी के माध्यम से एडमिशन दिया जा रहा है.

यूनिवर्सिटी का कहना है कि नियम बदलने के लिए उन्हें कुछ समय चाहिए और केवल सीयूईटी के बेसिस पर एडमिशन का नियम वे अगले एकडेमिक सेशन यानी 2024-25 से लागू कर पाएंगे. इस प्रकार अभी भी जेएमआई की खुद की प्रवेश परीक्षा छात्रों को देनी है.

रिजर्वेशन की क्या स्थिति है

जामिया में मुस्लिम छात्रों को रिजर्वेशन दिया जाता है. यहां आरक्षण के नियम इस प्रकार हैं.

  • सभी कोर्सेस में 30 प्रतिशत मुस्लिम कोटा के तहत इतने छात्रों को रिजर्वेशन मिलता है.
  • 10 प्रतिशत कोटा मुस्लिम ओबीसी और शिड्यूल ट्राइब को दिया जाता है.
  • 10 प्रतिशत कोटा मुस्लिम महिलाओं के लिए है.
  • सभी कोर्स की 3 प्रतिशत सीटें पीएच कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं.
  • सभी कोर्स की 5 प्रतिशत सीटें जामिया के इंटर्नल स्टूडेंट्स यानी जो यहां के स्कूल से ही पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए रिजर्व रहती हैं.
  • कशमीरी माइग्रेटंस के लिए भी 5 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखी गई हैं.

रिजर्वेशन पाने का डिटेल्ड प्रोसेस आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर लें. ये नियम लागू होते समय और रिफाइन हो जाते हैं. जैसे डिप्लोमा या पार्ट टाइम स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन नहीं मिलता. इसलिए डिटेल जानने के लिए पहले जेएमाई की वेबसाइट jmi.ac.in पर जाएं. 

यह भी पढ़ें: आज इस समय जारी हो सकते हैं ICAI CA फाउंडेशन परीक्षा के नतीजे 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x