What is the story of Area 51 is America really doing research on aliens know the truth


Area 51: अक्सर हम लोग एलियंस की खबरें सुनते हैं. साइंस ने बताया है कि दुनिया में एक नहीं बल्कि कई यूनिवर्स है. जहां बहुत सी गैलेक्सी है. ऐसे में मन में सवाल आता है कि वहां भी कोई ना कोई तो रहता होगा. वहां भी जीवन होगा. वह लोग कैसे दिखते होंगे. क्या उनका रहन-सहन होगा. यह सब बातें अब तक एक रहस्य बनी हुई है. 

एक लंबे समय से इन पर रिसर्च की जा रही है. लेकिन कोई ठोस सबूत निकलकर सामने नहीं आया. लेकिन इसी बीच एक जगह का बहुत जिक्र होता है. उसका नाम है एरिया 51. यह जगह अमेरिका में हैं. कहा जाता है. यहां पर है अमेरिका एलियंस को पकड़ के रिसर्च कर रहा है. क्या है इस जगह का रहस्य? और क्या  एलियंस पर रिसर्च की बात सच है. चलिए जानते हैं. 

क्या है एरिया 51?

एरिया 51 को लेकर अगर आप इंटरनेट पर जाएंगे तो आपको तरह-तरह की कॉन्सपिरेसी थ्योरी देखने को मिल जाएंगी. कोई इसके बारे में कुछ कहेगा तो कोई कुछ और कहेगा. कई लोगों का कहना है एरिया 51 के आसपास एलियंस और यूएफओ भी देखे गए हैं. पहले आपको बताते हैं एरिया 51 है कहां पर. एरिया 51 पश्चिमी अमेरिका के नेवादा राज्य में स्थित मिलिट्री टेस्टिंग साइट और एयर फोर्स फैसिलिटी सेंटर है. 

यह काफी सेंसिटिव एरिया है और यहां 24 घंटे निगरानी होती है. यहां बिना परमिशन के किसी को भी आने का अनुमति नहीं होती.   एरिया 51 को लेकर कहा जाता है कि यहां पर अमेरिका एलियंस को पड़कर कुछ रिसर्च कर रहा है. इन दावों को बल इसलिए और मिलता है कि कई लोग कई मौकों पर इस बारे में बात कर चुके हैं.  

पूर्व खुफिया अधिकारी ने किया खुलासा

साल 2023 में अमेरिकी वायु सेना के पूर्व खूफिया अधिकारी डेविड ग्रुश ने अमेरिकी कांग्रेस से बात करते हुए बड़े चौंकाने वाले खुलासे किए. उन्होंने बताया कि 1930 के बाद अमेरिका के पास ऐसी खास तकनीक मौजूद है. जिससे रिवर्स इंजीनियरिंग करने की कोशिश की जा रही है. खुफिया अधिकारी ने यह भी बताया कि अमेरिका के पास एलियंस का शव भी मौजूद है. जिस पर रिसर्च की जा रही है. हालांकि खूफिया अधिकारी के दावों को लेकर अब तक कोई प्रमाण  सामने नहीं आया है. 

एलियंस टेक्नोलॉजी में रिवर्स इंजीनियरिंग

एयर फोर्स के खूफिया अधिकारी के दावों के बाद बॉब लजार नाम के एक शख्स ने भी एरिया 51 को लेकर बड़ा खुलासा किया है. बॉब लजार ने  अमेरिकी पॉडकास्टर जो रोगन के पॉडकास्ट पर इस बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें एरिया 51 में एलियंस की तकनीक पर रिसर्च करने का काम किया है. उन्होंने वहां पर एलियंस टेक्नोलॉजी में रिवर्स इंजीनियरिंग कैसे की जाती है. इस पर शोध किया था. हालांकि बॉब लजार ने अपनी बातों को लेकर कोई सबूत मुहैया नहीं कराया है. एरिया 51 में एलियंस को पकड़कर रिसर्च की जा रही है. ऐसे में इन बातों में यकीन करना काफी मुश्किल है.  

यह भी पढ़ें: इस भाषा में लिखा गया था दुनिया का पहला उपन्यास

 

 

 



Source link

x