What To Take Care Of During Pregnancy – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को करना चाहिए इन बातों का खास ख्याल, जच्चा बच्चा रहेंगे हेल्दी


प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को करना चाहिए इन बातों का खास ख्याल, जच्चा बच्चा रहेंगे हेल्दी

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल बदलाव से आपके मसूड़ों में सूजन का जोखिम बढ़ सकता है.

Health tips in pregnancy : मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है. एक तरफ एक नए जीवन को दुनिया में लाने की खुशी होती है तो दूसरी तरफ कुछ चिंताएं और सवाल भी दिमाग में चलते रहते हैं. जैसे- आप मां बनने की जिम्मेदारी संभाल सकती हैं कि नहीं, बच्चे का ख्याल रख पाएंगे की नहीं. आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद मां को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि, इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना बखूबी ध्यान रख पाएंगी. 

प्रेग्नेंसी में क्या ना करें

यह भी पढ़ें

– सबसे जरूरी बात आप प्रेग्नेंसी में भारी सामान कतई ना उठाएं. इससे आपका मिस कैरिज हो सकता है. वहीं, आप प्रेग्नेंसी में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. फल में आप अमरूद, सेब, नाशपाती, संतरा, जामुन डाइट में शामिल करें. यह सारी चीजें सेहत के लिए लाभकारी हैं. 

2qkikmj8

Photo Credit: iStock

वहीं, गर्भावस्था में आप सूखे मेवे खाएं. वहीं, मां बनने के दौरान आप कैफीन का सेवन कम करें. आप इस समय कॉफी, चाय और चॉकलेट से दूर रहें. यह सारी चीजें बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा आप इस दौरान अपने वेट को बढ़ने ना दें.

4n848c3

– अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो फिर मछली खाने से बचें. साथ ही प्रेग्नेंसी में शराब पीने से बचना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान आप फाइबर वाले फूड खाने से बचना चाहिए. कुछ भी खाने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. 

– गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल बदलाव से आपके मसूड़ों में सूजन का जोखिम बढ़ सकता है. बढ़ा हुआ प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का स्तर बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है, जिससे मसूड़ों में सूजन या रक्तस्राव हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day

सवाल इंडिया का: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने बरपाया कहर



Source link

x