what will happen if a planet full of water collides with sun here is the answer


Planet Full Of Water Collides With Sun: सूरज लगभग 4.5 अरब साल से हमें रोशनी दे रहा है. पृथ्वी से सूरज की दूरी की बात की जाए तो वह 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर है. सूर्य एक बहुत बड़ा आग का गोला माना जाता है. इसकी उम्र अभी 4.6 बिलियन साल बताई जाती है. सूरज कई पार्टिकल से मिलकर बना है. इसके सेंटर में लगभग 71% हाइड्रोजन, 26.5% हीलियम, और 2.5% अन्य तत्व हैं. इसकी सतह पर हाइड्रोजन, हीलियम, सल्फ़र, लोहा, ऑक्सीजन, मैग्नीशियम, सिलिकॉन, कार्बन, और क्रोमियम जैसे तत्व हैं.

तो वहीं सूरज के अंदर कार्बन, नाइट्रोजन, और ऑक्सीजन 1.5% है. बाकी 0.5% नियॉन, लोहा, सिलिकॉन, मैग्नीशियम, और सल्फ़र जैसे तत्व हैं. सूरज को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह के कई सवाल आते हैं. इनमें एक सवाल यह भी है कि अगर कोई पानी से भरा हुआ ग्रह सूरज से टकरा जाता है. तो इसके बाद क्या होगा. चलिए आपको बताते हैं. 

पानी भरा ग्रह सूरज से टकराएगा तो क्या होगा?

ब्रह्मांड में बहुत से ऐसे ग्रह हैं जिनके बारे में अभी भी  खगोल शास्त्री अभी भी रिसर्च कर रहे हैं. ब्रह्मांड में कुछ ऐसे भी कम मौजूद हैं जिनमें बहुत मात्रा में पानी भरा हुआ है. यहां जीजे 1214 नाम से एक एक ग्रह मौजूद है जिसे वैज्ञानिक सुपर अर्थ भी कहते हैं. इस यह साइज में पृथ्वी से ढाई गुना बड़ा है और मास में आठ गुना. इस प्लेनेट पर 75 फीसदी पानी है. अगर यह भी जाकर सूरत से टकराता है तो सूरज के मुकाबले यह काफी छोटा पड़ जाएगा. यानी ब्रह्मांड में ऐसा कोई ग्रह है ही नहीं. जो सूरज के मुकाबले का हो जो उसके आसपास जा भी सके. 

लेकिन अगर मान लीजिए बहुत सारे जीजे 1214 जैसे ग्रहों का एक मिश्रण सूरज से टकराता है. जिनमें पानी ही पानी भरा होता है.तो ऐसे में क्या होगा. आप सोच रहे होंगे सूरज कहीं बुझ तो नहीं जाएगा. तो आपको बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं होगा. सूरज सिर्फ आज का गोला नहीं है. सूरज के अंदर प्लाज्मा मौजूद है. जिसे जलने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होती. सूरज के अंदर न्यूक्लियर फ्यूजन होता रहता है. जहां हाइड्रोजन एटम मिलकर हीलियम एटम में बदल जाते हैं और रोशनी पैदा होती है.

यह भी पढ़ें: भारत में कभी यहां लगता था ब्रेस्ट टैक्स, स्तन छुपाने के लिए देने होते थे पैसे

और तेजी से जलने लगेगा

ऐसे में अगर कोई वाटर प्लेनेट सूरज से टकराएगा.तो सूरज बुझाने की बजाय और ज्यादा जलते लगेगा. क्योंकि सूरज के पास आते ही वह प्लेनेट भाप में बदल जाएगा और पानी में मौजूद हाइड्रोजन गैस के एटम सूरज के लिए फ्यूल का काम करेंगे. क्योंकि सूरज के पास पहले से ही हाइड्रोजन एटम मौजूद थे और अब और ज्यादा हाइड्रोजन एटम मौजूद हो जाएंगे. जिससे सूरज और जलने लगेगा और उसका आकार और बढ़ने लगेगा. 

यह भी पढ़ें: अगर भारत से कोई पाकिस्तान डिपोर्ट होगा तो उसका खर्च कौन उठाएगा, हिंदुस्तान या पाकिस्तान? 

सूरज की उम्र हो जाएगी कम

फिलहाल सूरज की उम्र 5 अरब साल है. लेकिन अगर सूरज से कोई पानी भरा ग्रह टकरा जाता है. तो फिर सूरज के अंदर मौजूद हाइड्रोजन एटम्स और तेजी से जलने लगेंगे. इससे सूरज का आकार तो बढ़ने लगेगा. सूरज और गर्मी पैदा करने लगेगा. लेकिन इससे सूरज की उम्र कम हो जाएगी. 5 अरब साल की बजाय हो सकता है. वह एक अरब साल तक ही रह पाए. 

इंसानों के लिए पैदा हो जाएगा खतरा

पानी से भरा अगर कोई ग्रह सूरज से टकराता है तो सूरज और तेजी से जलने लगेगी. जिससे और गर्मी होने लगेगी. और सूरज का आकार बड़ा हो जाएगा. जिससे बाकी सभी प्लेनेट सूरज के और करीब आ जाएंगे. ऐसे में पृथ्वी के लिए सूरज बड़ा खतरा बन जाएगा. गर्मी एकदम से बढ़ जाएगी काफी. और इससे इंसान नहीं जीवन पर खतरा पैदा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Nobel Peace Prize 2024: शांति के नोबेल पुरस्कार में क्या-क्या मिलता है, क्या काम करने पर दिया जाता है यह अवॉर्ड?

 



Source link

x