Google पर फिर दिखने लगे WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप, कोई भी सर्च करके कर सकता है जॉइन

Google गूगल (Google) पर सर्च करने पर एक बार फिर व्हाट्सएप (WhatsApp) प्राइवेट ग्रुप दिखाई दे रहे हैं. कोई भी गूगल पर सर्च करके व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप ढूंढ सकता है और उन्हें जॉइन कर सकता है.

नई दिल्ली: सोशल मैसेंजिग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी विवाद हो रहा है. इस बीच गूगल (Google) पर सर्च करने पर एक बार फिर व्हाट्सएप प्राइवेट ग्रुप दिखाई दे रहे हैं. अब कोई भी गूगल पर सर्च करके व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप ढूंढ सकता है और उन्हें जॉइन कर सकता है. यह दिक्कत पहली बार 2019 में दिखी थी और स्पष्ट रूप से सार्वजनिक होने के बाद पिछले साल इसे दुरुस्त किया गया था. गूगल पर सर्च करने पर व्हाट्सएप यूजर की प्रोफाइल दिख रही है. इस वजह से लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर सामान्य गूगल सर्च पर सामने आ सकती है.

ग्रुप चैट इनवाइट की इंडेक्सिंग की अनुमति देकर, व्हाट्सएप अब इंटरनेट पर कई प्राइवेट ग्रुप उपलब्ध करवा रहा है, क्योंकि उनके लिंक गूगल पर एक साधारण सर्च का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि जिसे भी यह लिंक मिलते हैं, वह ग्रुप में न सिर्फ शामिल हो सकता है बल्कि मेंबर्स और अन्य लोगों द्वारा ग्रुप में शेयर किए जा रहे हैं पोस्ट के साथ उनके फोन नंबर भी देख सकता है.

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘गैजेट्स 360’ को गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप चैट इनवाइट के इंडेक्सिंग की जानकारी दी. हाल ही में इंडेक्सिंग एक बार फिर से शुरू हुई है. सर्च रिजल्ट में लगभग 1500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद थे.

गूगल द्वारा इंडेक्स किए गए कुछ लिंक पोर्न शेयर करने वाले व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े थे. कुछ अन्य मामलों में, ये खास समुदाय या अन्य मुद्दों से जुड़े व्हाट्सएप ग्रुप के लिंक थे. ‘गैजेट्स 360’ को बंगला और मराठी यूजर्स के लिए मैसेज शेयर करने वाले ग्रुप मिले हैं. इन लिंक्स के साथ जिन लोगों को इससे जुड़ने के लिए इनवाइट नहीं किया गया था, वे भी आसानी से इनमें शामिल हो सकते हैं.

x