When did the king mentioned in the stories of Vikram Betal rule India


विक्रम बेताल की कहानियांं बचपन में लगभग हर बच्चा सुन चुका होता है. रामानंद सागर केे टीवी सीरियल विक्रम बेताल के बाद तो ये खासा पॉपुलर हो गया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें जिस विक्रम के बारे में बताया गया है वो विक्रम कौनसे राजा थे और उन्होंंने किस समय भारत के मालवा पर राज किया था. यदि नहीं तो चलिए आज जान लेते हैं.

कौन थे विक्रम बेताल के विक्रम?
बता दें विक्रम बेताल में बताए गए विक्रम राजा विक्रमादित्य थे. जिन्हें विक्रमसेन के नाम से भी जाना जाता था. इनका संबंध राजपुतों के एक कुल परमार वंश से था. वहीं उन्होंंने अपने साम्राज्य में उज्जैन को अपनी राजधानी बनाया था. 

किस समय मालवा पर किया राज
राजा विक्रमादित्य नs 57 ईसा पूर्व से 19वी ईस्वी तक भारत के मालवा पर राज किया था. उन्हें इतिहास का सबसे महान न्यायाधीश कहा जाता है क्योंकि उन्होंने हमेशा अपनी प्रजा को सही न्याय दिया. दोषी व्यक्ति उसके पास आने से कांपते थे. राजा विक्रमादित्य ने ऐसे कई कार्य किए थे जिसके चलते आज भी उन्हें याद किया जाता है.

महाराजा विक्रमादित्य का पूरा वर्णन भविष्य पुराण और स्कंद पुराण में है. विक्रमादित्य के बारे में प्राचीन अरब साहित्य में भी वर्णन मिलता है. उस वक्त उनका शासन अरब तक फैला था. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नौ रत्नों की परंपरा उन्हीं से शुरू की थी, जिसे बाद में कई शासकों ने रखना शुरू किया था. विक्रम सवंत भी उन्हीं ने शुरू किया था, जो आज भी हिंदू कैलेंडर में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा व्यापार के लिए उन्होंंने जो सड़क बनाई थी वो विश्व की सबसे लंंबी सड़क मानी गई थी. पिशाच की कहानी विक्रम बेताल में भी राजा विक्रमादित्य का जिक्र मिलता है.                          

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं, टॉप-10 भारत की ये लेडी भी हैं शामिल! जिनके उनके बारे में



Source link

x