Where is Phulera village of Panchayat web series actually located This is the real name of this village it also has a connection with a CM


ओटीटी पर कम बजट में और कम स्टार कास्ट के साथ बनाई गई वेब सीरीज भी लोगों को इतनी पसंद आ जाती है कि उनके चर्चे चारों ओर होते हैं, उन्हीं में से एक है पंचायत (Panchayat). फिलहाल पंचायत का तीसरा सीजन रिलीज हो चुका है. जिसके चलते फिलहाल ये खासी चर्चाओं में भी है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि पंचायत का फुलेरा गांव यूपी नहीं बल्कि मध्यप्रदेश का एक गांव है. यहीं पर वेब सीरीज की शूटिग हुई है. खास बात ये है कि इस गांव से एक सीएम का भी खास कनेक्शन है.

इस गांव में शूट हुई पंचायत

यूपी के बलिया में स्थित फुलेरा को भले ही पंचायत वेब सीरीज में आधार बनाया गया हो, लेकिन असल में इस वेब सीरीज की शूटिंग मध्यप्रदेश के महोदिया गांव में हुई है. इस गांव में दो महीने में पूरी पंचायत वेब सीरीज की शूटिंग हुई, जिसे लोगों का खूब प्यार भी मिला. हालांकि पंचायत वेब सीरीज में जिस फुलेरा गांव का जिक्र है, इस नाम का गांव राजस्थान में भी मौजूद है, लेकिन इस वेब सीरीज की शूटिंग न ही राजस्थान में हुई है और न ही उत्तरप्रदेश में.

सीएम शिवराज के गांव में लगाया गया सेट

बता दें कि ऑनस्क्रीन ग्राम पंचायतफुलेरामध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान‘ (Shivraj Singh Chauhan) के गांव के पास ही है. इस वेब सीरीज का सेट शिवराज सिंह चौहान के पैत्रिक गांव से चंद किलोमीटर की दूरी पर बसे गांवमहोदिया‘ (Mahodiya) में लगाया गया था. सीएम शिवराज का पैत्रक गांवजैतगांवहै. महोदिया और जैतगांव दोनों ही सीहोर जिले में आते हैं और दोनों ही गांवों की लोकसभा सीट विदिशा है, जहां से इस लोकसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान सांसद का चुनाव लड़ रहे हैं.

पूर्व संरपंच के घर पर हुई शूटिंग

पंचायत वेब सीरीज ने खूब सफलता हासिल की, जिसके बाद ये तीसरा पार्ट बनाया गया है. पंचायत के इस पार्ट को भी लोगों का खूब प्यार मिल रहा है. इस गांव में पूर्व सरपंच के घर, पंचायत भवन से लेकर गांव की पानी की टंकी जैसी जगहों पर भी वेब सीरीज के दृश्यों को शूट किया गया है. इसकी शूटिंग के लिए गांव के लोग भी मदद के लिए आगे आते हैं, वहीं अब इस वेब सीरीज के चलते महोड़िया भी काफी पॉपुलर हो गया है, जिसे देखने लोग दूरदूर से आते हैं.

यह भी पढ़ें: हर साल अपनी जगह से इतना खिसक रहा है ऑस्ट्रेलिया, कुछ सालों में यहां पहुंच जाएगा



Source link

x