Which company air hostess gets the highest salary You may not know


आज के वक्त फ्लाइट से सफर करना आम बात हो चुकी है. अधिकांश लोग लंबी दूरी का सफर फ्लाइट से करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लाइट के अंदर सीट जो एयरहोस्टेस होती है, उनकी सैलरी कितनी होती है? आज हम आपको बताएंगे कि किस कंपनी की एयर होस्टेस को सबसे अधिक सैलरी मिलती है. क्योंकि एयरहोस्टेस की लाइफ और जॉब काफी मुश्लिक भरी होती है. 

एयरहोस्टेस

फ्लाइट में सफर के दौरान आपने देखा होगा कि प्लेन में आपको सबसे ज्यादा काम एयर होस्टेस करती हैं. फ्लाइट में सफर करने वाले यात्रियों को दिशा-निर्देश देने से लेकर सफर के दौरान उनकी सारी मदद एयर होस्टेस करती हैं. एयर होस्टेस फ्लाइट शुरू होने से पहले प्लेन की जांच करती हैं. इसके अलावा एयर होस्टेस लाइफ वेस्ट, ऑक्सीजन मास्क और इमरजेंसी गेट समेत कई चीजों को देखती हैं कि वे अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं. इसके साथ ही केबिन की सफाई का ध्यान रखने का काम भी एयरहोस्टेस का होता है और उन्हें ध्यान रखना होता है कि फ्लाइट में काम में आने वाले सामान का पूरा स्टॉक है या नहीं.

ये भी पढ़ें: आतिशी, न हिन्दी, न संस्कृत, न उर्दू- इस भाषा का शब्द है, जानिए मतलब

एयरहोस्टेस की सैलरी

दुनियाभर की सभी एयरलाइंस कंपनियां एयरहोस्टेस को अलग-अलग लेवल पर सैलरी देती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरहोस्टेस की शुरूआती सैलरी 40 हजार से शुरू होकर लाखों रुपये तक जाती है. भारत में अलग-अलग एयरलाइंस कंपनियों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरहोस्टेस की सैलरी लाखों में होती है. लेकिन अब सवाल ये है कि एयरहोस्टेस को सबसे अधिक सैलरी कौन देता है. जानकारी के मुताबिक स्विस एयरलाइन अपने केबिन क्रू को सबसे ज्यादा सैलरी देने के लिए जाना जाता है. यहां एयर होस्टेस को हर साल अनुमानिक CHF 41,400 दिया जाता है. इसके बाद इस लिस्ट में संयुक्त अरब अमीरात का नाम आता है. जहां की एतिहाद जैसी एयरलाइंस एयरहोस्टेस को सबसे ज्यादा सैलरी देती हैं. वहीं कतर और यूनाइटेड किंगडम भी एयरहोस्टेस को अच्छी खासी सैलरी देती हैं. इसके अलावा कुछ कंपनियां एयर होस्टेस को इंसेंटिव व बोनस भी देती हैं.

ये भी पढ़ें:ट्रेन में तो आपने सफर किया ही होगा? लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे ट्रैक पर क्यों होते हैं पत्थर

एयरहोस्टेस कैसे बनते? 

एयरहोस्टेस बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त केबिन क्रू ट्रेनिंग संस्थान से एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोर्स करना होता है. वहीं आप जिस एयरलाइन के साथ काम करने की इच्छुक हैं, उसके बारे में रिसर्च करना चाहिए. इसके अलावा एयरलाइन की वेबसाइट पर दिए गए करियर पेज पर उनकी नियुक्ति प्रक्रिया व योग्यता को समझना चाहिए. वहीं अपना पासपोर्ट अप टू डेट रखना चाहिए और उसकी एक्सपायरी डेट कम से कम 1 साल बाद की होनी चाहिए. खासकर आपका पासपोर्ट या वीजा किसी भी देश में प्रतिबंधित नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: पक्षियों में कबूतर होता है सबसे समझदार, जानिए इसे क्यों कहते थे संदेश वाहक



Source link

x