which country has the largest number of roads in the world and at what number does our India come facts


दुनिया में सड़कों का जाल कितना फैला हुआ है, यह एक दिलचस्प सवाल है. सड़कें न केवल यातायात के लिए बल्कि एक देश के विकास और आर्थिक गतिविधियों के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा सड़कें किस देश में हैं और भारत का इस मामले में क्या स्थान है.

यह भी पढ़ें: स्काई डाइविंग के दौरान पैराशूट नहीं खुले तो क्या होगा, कैसे बचती है डाइवर की जान?

दुनिया में सड़कों का जाल

दुनिया के अलगअलग देशों में सड़कों का घनत्व और लंबाई अलगअलग है. यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि देश का आकार, भौगोलिक स्थिति, आबादी, आर्थिक विकास और सरकार की नीतियां.

यह भी पढ़ें: शव की राख का सूप पीते हैं यहां के लोग, रोम-रोम में खौफ भर देगा यह रिवाज

किन देशों में हैं सबसे ज्यादा सड़कें?

संयुक्त राज्य अमेरिका: अमेरिका को दुनिया का सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क वाला देश माना जाता है. अमेरिका में 4 मिलियन मील से ज्यादा सड़के हैं, जिसमें ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में दो लेन वाली सड़के हैं. इसका विशाल भूभाग और विकसित परिवहन नेटवर्क इस बात का सबूत है.

भारत: भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क वाला देश है. भारत में 63.7 लाख किलोमीटर का सड़कों का जाल बिछा हुआ है. देश की विशाल आबादी और विविध भूगोल को देखते हुए यह एक बड़ी उपलब्धि है.

चीन: चीन तेजी से विकास कर रहा है और इसके सड़क नेटवर्क का विस्तार भी लगातार हो रहा है. चीन में 51.9 लाख किलोमीटर तक सड़कों का जाल है.

ब्राजील: ब्राजील का भूभाग बहुत बड़ा है और इसके पास एक विशाल सड़क नेटवर्क है. ब्राजील में 20 लाख किलोमीटर में सड़कों का जाल फैला हुआ है.

भारत में कितना बड़ा है सड़क नेटवर्क?

भारत का सड़क नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक है. यह देश की आर्थिक गतिविधियों, ग्रामीण विकास और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि भारत में अभी भी कई सड़कें खराब स्थिति में हैं. वहीं बड़े शहरों में यातायात की समस्या एक गंभीर मुद्दा है साथ ही भारत में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या काफी अधिक हैं.                                                                                   

यह भी पढ़ें: स्काई डाइविंग के दौरान पैराशूट नहीं खुले तो क्या होगा, कैसे बचती है डाइवर की जान?



Source link

x