Which Fruits Should Not Eat In Rainy Season | Barsat Mein Kaunse Fal Na Khayen – बरसात के मौसम में इन 2 फलों को हाथ भी ना लगाएं सेहत पर पड़ेगा बुरा असर


बरसात के मौसम में इन 2 फलों को हाथ भी ना लगाएं सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

पहला फल है, स्ट्रॉबेरी (Strawberry) जिसका सेवन बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिए.

Precaution in Rainy season : बरसात कई तरह की मौसमी बीमारियां लेकर आता है अपने साथ, ऐसे में फिर आपको अपने खान-पान (Diet in monsoon) को लेकर सावधानी बरतनी पड़ती है ताकि, इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत बना रहे. इस मौसम में ऑयली फूड से परहेज करने की सलाह दी जाती है, इसके अलावा कुछ फल भी हैं जिसे बरसात के मौसम में खाने की मनाही है. तो आइए जान लेते हैं उन फलों के नाम जो बैक्टीरिया की चपेट में आसानी से आ जाते हैं जिससे आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस

बरसात में कौन से फल नहीं खाना चाहिए | Which fruits should not be eaten in rainy season

1- पहला फल है, स्ट्रॉबेरी (Strawberry) जिसका सेवन बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से डायरिया, गैस और पेट में ऐंठन की परेशानी बढ़ सकती है. असल में स्ट्रॉबेरी के छिलके बहुत पतले होते हैं जिसमें आसानी से बीमारी फैलाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया पनप सकते हैं. 

ol6nepeo

2- वहीं, अंगूर (grapes) का सेवन करने से भी आपको अपच और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है. इस लिहाज से इस फल को भी खाने से मना किया जाता है. इन दोनों फलों के अलावा आप सेब, पपीता, लीची, आलूबुखारा, चेरी, आड़ू, नाशपाती और अनार जैसे फलों को खा सकते हैं. 

mu528ovg

Photo Credit: iStock

बरसात के मौसम में सुबह की शुरूआत हल्के गुनगुने पानी से करनी चाहिए, ताकि शरीर में जमे टॉक्सिन बाह निकल आएं मल मूत्र के सहारे. आप नींबू पानी (lemon water for health) से भी दिन की शुरूआत कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!



Source link

x