Which Police Force Deployed in Lawrence Bishnoi Security is any rule like Tihar Jail


Lawrence Bishnoi Security: पिछले कुछ वक्त से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई लगातार चर्चा में है. इस खतरनाक गैंगस्टर की चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि इसे सलमान खान के करीबी और राजनीति की दुनिया के बडे़ नाम बाबा सिद्दीकी की हत्या करवा दी. इससे पहले भी लॉरेंस कई हाई प्रोफाइल लोगों की हत्या में शामिल रह चुका है. फिलहाल उसकी गैंग के खिलाफ पुलिस का एक्शन जारी है. अब लोगों के मन में ये भी सवाल है कि आखिर लॉरेंस कौन सी जेल में बंद है और उसकी सुरक्षा में कौन जवान तैनात हैं. 

लोगों के मन में सवाल
बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद से लगातार लॉरेंस बिश्नोई को भी जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं, साथ ही उसके एनकाउंटर की मांग भी हो रही है. यही वजह है कि लोग गूगल कर रहे हैं कि आखिर लॉरेंस की सुरक्षा की जिम्मेदारी किसकी है. कई लोगों के मन में ये सवाल भी है कि क्या गैंगस्टर की सुरक्षा में भी तिहाड़ की तरह किसी ऐसे राज्य की पुलिस तैनात है, जिसे हिंदी बोलनी नहीं आती है. 

तिहाड़ में है ऐसी व्यवस्था
दरअसल देश की मशहूर तिहाड़ जेल में ऐसी ही व्यवस्था है, जिसमें तमिलनाडु पुलिस के जवानों की तैनाती होती है. कुछ खूंखार गैंगस्टर्स की सुरक्षा ऐसे ही पुलिसवालों के हाथों में होती है. इसका सबसे बड़ा कारण संवाद है, क्योंकि तमिलनाडु के ये पुलिसकर्मी हिंदी नहीं समझ पाते हैं. ऐसे में गैंगस्टर इनसे कोई भी बातचीत नहीं कर सकते हैं. ऐसे में पुलिस के साथ कोई भी सांठगांठ नहीं हो पाती है. साथ ही किसी भी बड़ी साजिश का कोई खतरा नहीं रहता है. 

ये भी पढ़ें – एयरलाइन को कितनी महंगी पड़ती है एक धमकी? खर्च जान लेंगे धमकाने वाले को पानी पी-पीकर कोसेंगे

कड़ी सुरक्षा के बीच है लॉरेंस
कुख्यात अपराधी बन चुका लॉरेंस बिश्नोई इस वक्त गुजरात की साबरमती सेंट्रल जेल में बंद है, जिसे सबसे सुरक्षित जेलों में से एक माना जाता है. पिछले करीब 14 महीने से लॉरेंस यहीं है. अब बात करें सिक्योरिटी की तो केंद्र सरकार की तरफ से लॉरेंस के लिए कई लेयर की सिक्योरिटी लगाई गई है. इसमें ज्यादातर गुजरात पुलिस के ही जवान रहते हैं. हालांकि पंजाब या तिहाड़ जेल की तरह यहां लॉरेंस से कोई बातचीत नहीं कर सकता है. उसे एक ऐसे सेल में रखा गया है, जिसके आसपास कोई नहीं होता है. अगर वकील को भी बात करनी है तो वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कर सकता है. इसके अलावा किसी भी राज्य की पुलिस इस खतरनाक गैंगस्टर को ट्रांजिट रिमांड पर नहीं ले सकती है. 

ये भी पढ़ें – स्काई डाइवर आसमान में जाकर कूदने से मना कर दें तो क्या होगा, क्या उन्हें जबरन फेंक दिया जाएगा?



Source link

x