which state is hemp cultivated know what things are used for facts


भांग (Cannabis sativa) एक ऐसा पौधा है जो अपनी औषधीय, औद्योगिक और सांस्कृतिक उपयोगिता के लिए जाना जाता है. भारत में भांग की खेती और उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है, ये विभिन्न राज्यों में विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि भारत के कई हिस्सों में भांग की खेती होती है, लेकिन खासतौर पर उत्तरपूर्वी राज्यों में इसका उत्पादन अधिक किया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि भारत के किस राज्य में भांग की खेती होती है और इसका इस्तेमाल किन चीजों में किया जाता है.

इन राज्यों में प्रमुख रूप से होती है भांग की खेती

भारत में भांग की खेती विशेष रूप से उत्तरपूर्वी राज्यों में होती है.

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में देश में सबसे ज्यादा भांग की खेती की जाती है, विशेष रूप से किन्नौर, मंडी और कुल्लू जिलों में. यहां भांग का उपयोग पारंपरिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

उत्तराखंड: उत्तराखंड में भांग की खेती पारंपरिक रूप से होती है. यहां के पहाड़ी इलाकों में इसका उपयोग स्थानीय औषधीय चिकित्सा में और धार्मिक अनुष्ठानों में भी किया जाता है.

सिक्किम: सिक्किम में भांग की खेती खासकर उसके पारंपरिक उपयोग के लिए होती है. यहां की जलवायु भांग की खेती के लिए अनुकूल है.

अरुणाचल प्रदेश: अरुणाचल प्रदेश में भी भांग की खेती होती है, जो पारंपरिक चिकित्सा और अन्य उपयोगों के लिए की जाती है.

नशे ही नहीं बल्कि इन कामों में भी होता है भांग का उपयोग

औषधीय उपयोग: भांग की बीज, पत्तियां और पत्तियों का अर्क औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग दर्द निवारण, मतली, और चिंता को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, भांग का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी होता है, जहां इसे विभिन्न औषधियों में मिलाया जाता है.

धार्मिक और सांस्कृतिक उपयोग: भारत में भांग का उपयोग धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों में भी होता है. विशेष रूप से हिंदू धर्म में भांग का उपयोग शिवरात्रि और अन्य पूजाअर्चना में होता है. इसेभांगके रूप में प्रसाद के रूप में भी अर्पित किया जाता है.

औद्योगिक उपयोग: भांग के रेशे का उपयोग औद्योगिक वस्त्रों, कागज और बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बनाने के लिए किया जाता है. भांग के रेशे मजबूत और टिकाऊ होते हैं, जिससे उनका उपयोग विभिन्न प्रकार के वस्त्रों और निर्माण सामग्री में होता है.

खाद्य पदार्थ: भांग के बीज का उपयोग खाद्य पदार्थों में भी किया जाता है. भांग के बीज को भूनकर या पाउडर के रूप में खाद्य पदार्थों में मिलाया जाता है, जो प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है.

औषधीय तेल और उत्पाद: भांग के बीज से प्राप्त तेल औषधीय उत्पादों में उपयोग होता है. यह तेल त्वचा की देखभाल और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में काम आता है.

यह भी पढ़ें: 2014 में कितनी थी बीजेपी की कुल मेंबरशिप? जानें 10 साल में कितना बदल गया आंकड़ा



Source link

x