Who Is Kamindu Mendis: कौन है वो बल्लेबाज… जिसने 25 की उम्र में बल्ले से लगाई आग, दोनों से हाथ से करता है बॉलिंग


नई दिल्ली. श्रीलंका के युवा बल्लेबाज कामिंडु मेंडिस टेस्ट क्रिकेट में छाए हुए हैं. डेब्यू के बाद से यह लेफ्ट हैंड बैट्समैन लगातार बल्ले से रन बरसा रहा है. मेंडिस ने गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़कर दिग्गज डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड कर बराबरी कर ली. एक दिन पहले उन्होंने डेब्यू के बाद से लगातार 8 टेस्ट मैचों में 50 प्लस स्कोर कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जो इससे पहले 147 साल के टेस्ट इतिहास में नहीं हुआ था. मेंडिस ने तीसरे दिन इसे शतक में तब्दील कर अपने नाम कई बड़ी उपलब्धि जोड़ ली. विश्व क्रिकेट में मेंडिस को लेकर चर्चा जोरों पर है. गॉल में मेंडिस दोहरे शतक की ओर अग्रसर हैं.

30 सितंबर, 1998 को गॉल में जन्मे कामिंडु मेंडिस (Kamendu Mendis) ने जुलाई 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने होमग्राउंड गॉल पर टेस्ट में डेब्यू किया था. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 61 रन बनाकर यह बता दिया था कि आने वाला समय उनका है. इस टेस्ट मैच में श्रीलंका की दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं आई. मेजबान श्रीलंका ने पारी और 39 रन से इस टेस्ट को अपने नाम किया था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार वह एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं.

147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा… बल्ला है या हथौड़ा, 25 साल के बल्लेबाज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कामिंडु मेंडिस भारत के खिलाफ दोनों हाथ से कर चुके हैं गेंदबाजी
25 वर्षीय कामिंडु मेंडिस बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. वह दाएं और बाएं दोनों हाथों से स्पिन गेंदबाजी करते हैं. कामिंडु ने भारत बनाम श्रीलंका के बीच इसी साल जुलाई में खेली गई 3 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में दोनों हाथों से गेंदबाजी की थी. मेंडिस को ऐसा करते देख क्रिकेट जगत हैरान रह गया था. हालांकि इससे पहले भी श्रीलंका के हसन तिलकरत्ने दोनों हाथों से गेंदबाजी कर चुके हैं. कामिंडु ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं.

कामिंडु मेंडिस का करियर
कामिंडु मेंडिस ने गॉल में जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले 7 टेस्ट की 12 पारियों में 822 रन बनाए थे. जिसमें 4 शतक और चार अर्धशतक शामिल है. वह 74.72 की औसत से रन बना रहे हैं. 9 वनडे इंटरनेशनल मैचों में कामिंडु मेंडिस ने 190 रन बनाए हैं जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 57 रन रहा है. 50 फर्स्ट क्लास मैचों में कामिंडु के नाम 4558 रन दर्ज हैं जिसमें नाबाद 200 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वह 17 शतक और 23 अर्धशतक जड़ चुके हैं.

Tags: Cricket Records, New Zealand, Sri lanka



Source link

x