whose name is the record of staying awake for the longest period know not sleeping for many days increases the risk of many diseases


इंसान को जीने के लिए ऑक्सीजन और पानी की जरूरत होती है. लेकिन इसके अलावा भी इंसान को जीने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है. जैसे किसी इंसान के शरीर के सभी मुख्य अंग अच्छे तरीके से काम करने चाहिए. इसके अलावा इंसान का नींद पूरा होना भी जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर कोई इंसान लंबे समय तक नहीं सोएगा तो उसके शरीर का क्या हाल होगा. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

इंसान की नींद

किसी भी इंसान की नींद उसके शरीर के लिए सबसे जरूरी होती है. क्योंकि जब इंसान सोता है, तब उसकी बॉडी चार्ज होती है. एक इंसान को दिन में करीब 6 से 7 घंटे की नींद लेना भी जरूरी होता है. लेकिन बता दें कि एक शख्स रिकॉर्ड बनाने के लिए 12 दिनों तक सोया नहीं था. जी हां, ऑस्ट्रेलिया के एक यूट्यूबर ने सबसे ज्यादा दिनों तक जागने का रिकॉर्ड बनाने के लिए 12 दिनों तक जागकर यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग की थी. हालांकि उस इंसान को कई बहुत बड़ा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन उसके अंदर शारीरिक रूप से कई परिवर्तन देखने को मिले थे. 

कितने दिन जग सकता इंसान 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के यूट्यूबर नॉर्मे ने लगातार 12 दिनों तक जागकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी. लेकिन रिकॉर्ड बना नहीं पाया था. इस दौरान नॉर्मे को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कुछ दिनों पहले एक आधिकारिक बयान जारी करके कहा था कि वह इस तरह के किसी भी काम को आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं देंगे, जिसमें नींद की कमी से जुड़े खतरें शामिल हो सकते हैं. गिनीज बुक की टीम भी ये बात मानती है कि नींद इंसान के लिए जरूरी है, इस तरह के रिकॉर्ड खतरा पैदा कर सकते हैं.

सोना बेहद जरूरी 

हर इंसान को 6 घंटे की कम से कम नींद लेना जरूरी होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों की नींद नहीं पूरी होती है, उन्हें अगले दिन थकान सुस्ती, काम में मन ना लगना जैसी दिक्कत होती है. वहीं प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने, सोचने की समस्या, वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा डायबिटीज का भी जोखिम बढ़ जाता है. इसके अलावा कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का खतरा भी हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप लगातार 11 दिन तक नहीं सोते हैं, तो आप की मौत हो सकती है. 

सबसे ज्यादा जागने का रिकॉर्ड

अब सवाल ये है कि सबसे अधिक दिनों तक जागने का रिकॉर्ड किसके पास है. बता दें कि नॉर्मे आधिकारिक रूप से ये रिकॉर्ड नहीं बना पाए थे, लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एक नाम ऐसा है, जिसके पास सबसे ज्यादा जागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. दरअसल 1986 में कैलिफोर्निया के रहने वाले रॉबर्ट मैकडॉनल्ड आखिरी व्यक्ति थे जिन्होंने सबसे अधिक जागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. रॉबर्ट 453 घंटे और 40 मिनट तक जगे रहे थे. ये 18 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट होता है. 

ये भी पढ़ें: ताश के पत्तों से बनाया 54 मंजिल ऊंचा घर, गिनीज बुक में नाम दर्ज



Source link

x