Why are astronaut suits white blue yellow or green know the reason


अंतरिक्ष की दुनिया रहस्यों से भरी हुई है. इन रहस्यों को सुलझान के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं. वहीं स्पेस में गई नासा की अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी भी अब अगले साल तक मुमकीन है. बोइंग स्टारलाइनर के कैप्सूल में खराबी आने की वजह से इनकी वापसी को टाल दिया गया था. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर स्पेस में जाने वाले अंतरिक्षयात्री सफेद रंग का सूट क्यों पहनते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे.

स्पेस

स्पेस की दुनिया को रहस्यों से भरी दुनिया कहा जाता है. इन रहस्यों को सुलझान के लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहे हैं. इसीलिए अलग-अलग स्पेस एजेंसी की तरफ से स्पेस से पृथ्वी पर एस्ट्रोनॉट्स का आना-जाना लगा रहता है. कई बार किसी खास मिशन के लिए उन्हें अंतरिक्ष में ही कई दिनों तक रुकना भी पड़ता है. वहीं आपने देखा होगा कि अंतरिक्ष में या अंतरिक्ष यान में एस्ट्रोनॉट्स को एक खास तरह का स्पेस सूट पहनना पड़ता है. आपने एस्ट्रोनॉट्स को अक्सर सफेद रंग में देखा होगा. हालांकि कई मौकों पर कुछ एस्ट्रोनॉट्स ऑरेंज रंग का कपड़ा भी पहनते हैं. 

ये भी पढ़ें:क्रैश होने पर भी जान नहीं गंवाएगा प्लेन का एक भी पैसेंजर, इस देश ने बनाया खास विमान

स्पेस में व्हाइट सूट 

आपने अक्सर देखा होगा कि अंतरिक्षयात्री खासकर सफेद रंग वाला सूट स्पेस में पहनकर जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंतरिक्षयात्री हमेशा सफेद रंग का ही सूट क्यों पहनते हैं, इसके अलावा पीला, नीला,लाल रंग का सूट क्यों नहीं पहनते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की मुख्य वजह बताएंगे. बता दें कि स्पेस में किसी अंतरिक्षयात्री को भेजने से पहले वैज्ञानिक यान के अलावा उस व्यक्ति के वजन, खान-पान और कपड़ों से जुड़े सभी चीजों पर बारीकी से काम करते हैं. इसमें से एक स्पेस में एस्ट्रोनॉट्स व्हाइट कलर का सूट भी है. दरअसल व्हाइट कलर सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट करता है और अंतरिक्ष के काले वातावरण में ये रंग आसानी से दिखाई दे जाता है. इसलिए स्पेस में इसी सूट का इस्तेमाल किया जाता है. इस सूट में वॉटर कूलिंग सिस्टम होता है, जो अंतरिक्ष में सरवाइव करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें:कहां लगा है दुनिया का सबसे बड़ा बल्ब? वजन इतना ज्यादा कि बिना क्रेन नहीं उठेगा

ऑरेंज स्पेस सूट 

इसके अलावा कुछ एस्ट्रोनॉट्स का ऑरेंज रंग का सूट एंट्री सूट होता है. इसका रंग ऑरेंज रखने के पीछे भी एक खास वजह होती है. इसकी सबसे बड़ी वजह इस रंग का दूसरे रंगों से ज्‍यादा विजिबल होना है. यह कलर किसी भी लैंडस्केप में बहुत जल्दी देखाई दे जाता है, खास तौर पर समुद्र में दिखाई देता है. एस्ट्रोनॉट्स लॉन्च के दौरान इस सूट को पहनते हैं. क्योंकि अगर किसी दुर्घटना में लॉन्च के दौरान अगर कोई एस्ट्रोनॉट्स समुद्र में गिरता है, तो ऑरेंज कलर के सूट में उन्हे आसानी से स्पॉट किया जा सकता है. यही वजह है कि लॉन्च और स्पेस से वापसी के दौरान एस्ट्रोनॉट्स ऑरेंज कलर का सूट ही पहनते हैं.  

ये भी पढ़ें:US जल्द ही भारत को देगा MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन, जानिए आतंकियों के खिलाफ कैसे करता है ये काम



Source link

x