why are there three stars on the T shirt of the Indian cricket team facts


भारत में लोगों का क्रिकेट के प्रति जुनून किसी से छुपा नहीं है. वहीं क्रिकेट जर्सी के प्रति भी लोगों की खास दीवानगी है. यही वजह है कि क्रिकेट प्रेमी जब कोई मैच देखते हैं तो क्रिकेट टीम की तरह दिखने वाली टीशर्ट भी अक्सर पहने नजर आते हैं. ऐसे में कभी आपने देखा होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर तीन स्टार बने होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इन तीन स्टार के पीछे एक खास वजह है और क्रिकेट का खास इतिहास है. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: कौन जारी करता है आदमखोर जानवर को गोली मारने के आदेश? जानें कहां से लेनी होती है इजाजत

क्या है भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर बने तीन सितारे का मतलब?

भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर लगे तीन सितारे भारत के तीन विश्व कप जीत का प्रतीक हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट जर्सी से जुड़ा हर एक सितारा भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीते गए एक विश्व कप को दर्शाता है.

पहला सितारायह सितारा 1983 में भारत द्वारा जीते गए पहले क्रिकेट विश्व कप को दर्शाता है. कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था.

दूसरा सितारायह सितारा 2011 में भारत द्वारा जीते गए दूसरे क्रिकेट विश्व कप को दर्शाता है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीता था.

तीसरा सितारायह सितारा 2023 में भारत द्वारा जीते गए तीसरे क्रिकेट विश्व कप को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें: रेप के बाद 42 साल तक कोमा में रही थी यह महिला, कोलकाता रेप केस से क्यों जुड़ा नाम?

क्यों लगाए जाते हैं सितारे?

भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर सितारे लगाने की परंपरा कई दूसरे खेल टीमों में भी देखने को मिलती है. यह एक तरह से टीम की उपलब्धियों को दर्शाता है और टीम के खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए एक गौरव करने वाला विषय है.

ये सितारे युवा क्रिकेटरों को प्रेरित करते हैं और उन्हें आने वाले मैच जीतने के लिए भी प्रेरित करेत हैं. साथ ही ये सितारे भारतीय क्रिकेट टीम की गौरवशाली विरासत को दर्शाते हैं.                                                                  

यह भी पढ़ें: कौन जारी करता है आदमखोर जानवर को गोली मारने के आदेश? जानें कहां से लेनी होती है इजाजत



Source link

x