Why do people down two drops of alcohol before drinking it The reason is interesting


शराब पीने के शौकीन लोग दुनियाभर में मौजूद हैं. लेकिन आपने अक्सर शराब पीने वाले लोगों को देखा होगा शराब पीने से पहले कुछ बूंद जमीन पर गिराते हैं. अब सवाल ये है कि क्या सच में शराब पीने वाले लोग जमीन पर शराब गिराते हैं, आखिर इसके पीछे की वजह क्या है. क्या धरती के लिए शराब की दो बूंद जमीन पर गिराई जाती है. जानिए इसको लेकर रिसर्च क्या कहता है. 

शराब

शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वहीं वैश्विक स्तर पर शराब की खपत पहले की तुलना में बढ़ चुकी है. लेकिन ये बात हर कोई जानता है कि शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. वहीं जो लोग ये कहते हैं कि शराब पीने से लोगों की मृत्यु देर से होती है, ये बात बिल्कुल गलत है. यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा डे मैड्रिड में प्रिवेंटिव मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के असिस्टेंट प्रोफेसर और पेपर के लीड ऑथर डॉ. रोसारियो ओर्टोला ने कहा कि रिसर्च में ऐसा कुछ नहीं मिला है कि कम शराब पीने वालों का मृत्यु दर कम है.

ये भी पढ़ें:भारत में आईफोन का बढ़ा क्रेज, ईएमआई पर I PHONE खरीदने वालों की संख्या सबसे अधिक

शराब का इस्तेमाल बढ़ा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका में शराब का इस्तेमाल बढ़ गया है. वहीं 2016-2017 और 2020-2021 के बीच ज्यादा शराब पीने से होने वाली मौतों में लगभग 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें:खाने की चीजों में कैसे पता चलती है एनिमल फैट की मिलावट, किस तरह होता है यह लैब टेस्ट?

कम शराब भी करती है नुकसान

इसके अलावा शराब कम होगी या अधिक वो हमेशा नुकसान करती है. बता दें कि कम शराब पीने वाले सीनियर सिटिजन्स में स्वास्थ्य संबंधी वजह से मौत का रिस्क ज्यादा होता है. लेकिन जो लोग ज्यादातर वाइन पीते हैं या सिर्फ केवल खाने के दौरान शराब पीते हैं, उनमें मौत का रिस्क कम होता है. वाइन पीने वालों में खासकर कैंसर से होने वाली मौत का रिस्क कम है. रिसर्च के मुताबिक आसान भाषा में पुरुषों के लिए प्रतिदिन 20 से 40 ग्राम और महिलाओं के लिए 10 से 20 ग्राम के बीच शराब पीना माना जाता है. लेकिन कम शराब का सेवन करना भी मौत का जोखिम बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट पर भी हैकर्स की नजर, पाकिस्तान नहीं साइबर हमलों में इस देश का है सबसे बड़ा हाथ

शराब की बूंद नीचे गिराना

शराब पीने के दौरान चियर्स का सबका अपना-अपना तरीका होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग शराब पीने के समय कुछ बूंद जमीन पर गिराते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे, आखिर लोग शराब की बूंद को नीचे क्यों गिराते हैं. दुनियाभर में शराब को लेकर अलग-अलग रस्म भी हैं. लेकिन भारत में खासकर देखा जाता है कि शराब पीने से पहले लोग शराब की कुछ बूंद नीचे जमीन पर फेंकते हैं. कहा जाता है कि ऐसा वो लोग पूर्वजों के सम्मान में करते हैं. 

ये भी पढ़ें:चंद्रयान-मंगलयान के बाद अब समुद्रयान की बारी, जानें क्या हासिल करना चाहता है भारत



Source link

x