Why does body odor start coming after death Know how fast changes happen


धरती पर बहुत सारी चीजें रहस्यमयी है. जिसको आज तक इंसान सुलझा नहीं पाया है. इसमें से एक जन्म और मृत्यु भी है. जन्म और मृत्यु को लेकर वैज्ञानिकों द्वारा बहुत सारा रिसर्च किया गया है. लेकिन कोई भी रिपोर्ट इंसान को संतुष्ट नहीं कर पाई है. आज हम आपको मृत्यु के बाद शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में बताएंगे, जिसमें शरीर से बदबू आना भी शामिल है. 

इंसान की मौत

दुनिया के कुछ अनसुलझे रहस्यों में एक मौत है. किसी व्यक्ति की मौत के बाद आपने अक्सर सुना होगा कि डॉक्टर इंसान की मौत तब घोषित कर देते हैं, जब उसका हार्ट काम करना बंद कर देता है. ऐसे में सवाल ये है कि दिल में क्या बदलाव होते हैं? शरीर से किसी तरह की बदूब आती है. 

ये भी पढ़ें:खाने की चीजों में कैसे पता चलती है एनिमल फैट की मिलावट, किस तरह होता है यह लैब टेस्ट?

मौत के बाद बदलाव

बता दें कि रक्त का प्रवाह बंद होते ही शरीर में बदलाव का दौर शुरू हो जाता है. शरीर दो रंगों में दिखने लगता है. इसमें शरीर का निचला हिस्सा स्थिर हो जाता है और ये पीले या सफेद रंग का होने लगता है, जबकि शरीर के ऊपरी हिस्से में जहां खून जमता है, वो लाल या नीले रंग का दिखने लगता है. वैज्ञानिक भाषा में इसे Algor mortis हैं. यानी इस स्तिथि में आपके शरीर का तापमान तेज़ी से गिरने लगता है. आमतौर पर इंसान का शरीर 37 डिग्री सेल्सियस तक होता है, लेकिन मौत होने के बाद ये 0.8 डिग्री सेल्सियस/घंटा की रफ्तार से ठंडा होने लगता है. इसे ही आम भाषा में शरीर ठंडा होना कहते हैं.

ये भी पढ़ें:भारत में आईफोन का बढ़ा क्रेज, ईएमआई पर I PHONE खरीदने वालों की संख्या सबसे अधिक

शरीर का अकड़ जाना

इसके अलावा मौत से कुछ घंटे बाद ही शरीर का हर एक अंग अकड़ने लगता है. शरीर विज्ञान के मुताबिक ऐसा adenosine triphosphate का स्तर तेज़ी से गिरने की वजह से होता है. इसकी शुरुआत पलकों के ऐंठने और गले की मांसपेशियों के अकड़ने से होती है.

ये भी पढ़ें:शराब पीने से पहले दो बूंद नीचे क्यों गिराते हैं लोग? दिलचस्प है कारण

पेट साफ 

इसके अलावा शरीर के ज्यादातर हिस्सा मौत के बाद टाइट होकर अकड़ जाता है, लेकिन कुछ हिस्से अपने आप ढीले हो जाते हैं. इनमें से एक मलाशय पर नियंत्रण करने वाला सिस्टम भी है. जब इंसान की मौत होती है, तो ये नियंत्रण खत्म हो जाता है, ऐसे में शरीर के अपशिष्ट पदार्थ खुद ही शरीर को छोड़कर बाहर आ जाते हैं.

ये भी पढ़ें:वायुसेना प्रमुख ​का क्या होता है काम? कौन थे भारत के सबसे पहले एयर फोर्स चीफ

शरीर से आती है दुर्गंध

वहीं शव से आने वाली दुर्गंध बहुत ही बेचैन करने वाली होती है. शरीर से प्राण के निकलने के बाद इसका पूरा सिस्टम काम करना बंद कर देता है. ऐसे में मृत हो रही सेल्स से अजीब सी दुर्गंध निकलने लगती है. इनसे एक एंजाइम निकलता है, जिसमें बैक्टीरिया और फंगस भी पैदा होने लगते हैं. इसी के चलते शरीर से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें:क्या इंसान की तरह जानवर भी लेते हैं खर्राटे? जान लीजिए इसका जवाब



Source link

x