Why is Stan at the end of the names of many countries including India and Pakistan Do you know the meaning of this word


धरती पर बहुत सारे देश हैं. इन सभी देशों के नाम अलग-अलग हैं और इनकी राजधानी भी अलग है. लेकिन आपने अगर गौर किया होगा तो आपने देखा होगा कि कई देशों के नाम मिलते-जुलते हैं. कई देशों के नाम के अंत में स्तान है. जैसे पाकिस्तान, हिंदुस्तान, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, आदि. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर स्तान का क्या मतलब होता है और ये किस भाषा का शब्द है. आज हम आपको बताएंगे कि स्तान का क्या मतलब होता है और ये किस भाषा से लिया गया है. 

देश

सभी देशों के नाम अलग-अलग होते हैं. लेकिन कई देश ऐसे हैं, जिनका नाम सुनने में एक जैसा लगता है. जी हां, पाकिस्तान, हिंदुस्तान, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान समेत कई और देशों का नाम सुनने में एक जैसा लगता है, क्योंकि इसके अंत में स्तान लगा हुआ है. क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर इस शब्द का अर्थ क्या होता है. 

ये भी पढ़ें:मार्केट में मिलने वाला अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी? खुद समझ लीजिए अंतर

पर्शियन शब्द है ‘स्तान’

बता दें कि सामान्य ज्ञान से जुड़ी वेबसाइट ब्रिटैनिका के मुताबिक इस्तान या स्तान शब्द का अर्थ होता है किसी खास चीज से जुड़ी जगह या जिस स्थान पर लोग रहते हैं. ये एक पर्शियन शब्द है. इस हिसाब से तजाकिस्तान का अर्थ है ताजिक्स की जमीन, अफगानिस्तान का अर्थ है अफगानियों की जमीन. इसीलिए नाम के आगे स्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया है. जानकारी के मुताबिक बाद में ये नाम इतने पॉपुलर हो गए थे कि पुराने नामों में बिना किसी बदलाव के उसे देश का नाम रखा गया था. 

ये भी पढ़ें: किस देश का राष्ट्रीय पक्षी है मुर्गा? क्या आप जानते हैं इसका सही जवाब

कई देशों के नाम में लैंड

इतना ही नहीं आपने देखा होगा कि स्तान की तरह कई देशों के नाम में लैंड शब्द जुड़ा हुआ है. अंग्रेजी में आज के समय लैंड शब्द का इस्तेमाल जमीन के लिए किया जाता है. जैसे इंग्लैंड, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, पोलैंड आदि इसके उदाहरण हैं. 

ये भी पढ़ें:ये है दुनिया की सबसे खतरनाक पक्षी, इसके खंजर पंजे से शिकार का बचना मुश्किल

संस्कृत भाषा

संस्कृत भाषा को देवों की भाषा कहा जाता है. संस्कृत भाषा का इतिहास सदियों पुराना है. ऐसे में कई बार सोशल मीडिया यूजर्स ये भी दावा करते हैं कि इंटरनेट पर कई भारतीय यूजर्स ने दावा किया कि संस्कृत के ‘स्थान’ शब्द से ही ‘स्तान’ बना है. जिसका अर्थ जगह, जमीन, या किसी स्थान से होता है. हालांकि ये सच है कि संस्कृत भाषा से बहुत सारे शब्द अंग्रेजी और अरबी भाषा में लिए गए हैं. इन सभी शब्दों को लेकर प्रमाण भी मिलते हैं. लेकिन तथ्यों के मुताबिक स्तान का अर्थ जमीन, जमीन का हिस्सा ही होता है. 

ये भी पढ़ें: लाल रंग की इन पंक्षियों की आवाज लगती है मधुर, सुबह उठकर गाती हैं गाना



Source link

x