Winter Alert: दिल्लीवालों अभी से निकाल से स्वेटर-कंबल, पड़ने वाली है कड़के की ठंड, मौसम ने बदला मिजाज, IMD का बारिश का अलर्ट


Winter Arrived in Delhi NCR: उत्तर भारत के लगभग सभी हिस्सों से मानसून की वापसी हो चुकी है. दशहरे के बाद से दिल्ली-एनसीआर में तो लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने शनिवार को न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस मौसम की औसत तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. दिन में बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि पहाड़ी ठंडी हवाओं की वजह से दिल्ली एनसीआर में अब लगातार तापमान गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी भारत में मानसून की वापसी का दर्ज जारी है. उत्तर पश्चिम मानसून की वापसी का प्रभाव अभी पूर्वोत्तर भारत पर भी है. मौसम विभाग ने बताया कि केरल के कोझिकोड में शनिवार को 180 मिलीमीटर, उत्तर मध्य कर्नाटक में 170 मिलीमीटर और तमिलनाडु में 150 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार 13 अक्टूबर को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के साथ-साथ असम और अरुणाचल प्रदेश में मूसलधार बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग में बताया कि उत्तरी-पूर्वी अरब सागर में मुंबई के आसपास के क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. वही, तमिलनाडु और अंडमान निकोबार के पास दो खतरनाक साइक्लोनिक सर्कुलेशन क्रिएट हो रहा है, जिसके वजह से आने वाले 2 से 3 दिनों में तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि 13 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ में थंडरस्टर्म के साथ बारिश की संभावना है.

वही, मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बना रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन को देखते हुए 14 अक्टूबर को तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. वहां पर लोकल वालंटियर को भी अलर्ट किया गया है.

Tags: Latest weather news



Source link

x