Women T20 World Cup: इतनी बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, सभी एडिशन में ऐसा रहा प्रदर्शन


Indian Women Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
Indian Women Cricket Team

Indian Women Cricket Team: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया है। पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ 54 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसी के साथ टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। भारतीय टीम ने अभी तक महिला टी20 वर्ल्ड कप के हर एडिशन में हिस्सा लिया, लेकिन टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई और इस बार टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार थी, लेकिन खिताब जीतना तो दूर वह सेमीफाइनल में भी पहुंच सकी। 

पहले ही मैच में मिली हार

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब उसे अपने पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार झेलनी पड़ी। इससे हर कोई अचंभित रह गया। इस हार से टीम इंडिया का नेट रन रेट बहुत ही खराब हो गया है, जिससे टीम आखिर तक नहीं उबर पाई। पहले मैच में मिली हार के बाद भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से पटखनी दी। फिर टीम इंडिया ने एशिया कप की विनर श्रीलंका को भी हरा दिया, जिससे लगा कि टीम इंडिया अपनी लय में वापस आ गई है। फिर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हाल में मुकाबला जीतना था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के सामने हमेशा की तरह टीम इंडिया अहम मौकों पर चूक गई और मैच 9 रनों से गंवा दिया। 

पाकिस्तान से थी आखिरी उम्मीद

फिर टीम इंडिया के सेमीफाइनल में जाने का टिकट पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के मैच पर टिक गया, लेकिन पाकिस्तानी टीम को शिकस्त मिलते ही भारत का एक बार फिर खिताब जीतने का सपना टूट गया है। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने चार मुकाबले खेले, जिसमें से दो जीते और दो हारे। 

सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची है भारतीय महिला टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम ने अभी तक सिर्फ एक बार ही फाइनल में जगह बनाई थी और वह भी चार साल पहले साल 2020 में। तब ऑस्ट्रेलिया उसके और खिताब के बीच में बड़ा रोड़ा बन गई और फाइनल मुकाबला 85 रनों से जीता था। भारतीय टीम ने अभी तक महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कुल पांच बार (2009, 2010, 2018, 2020, 2023) जगह बनाई है। 

T20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम का अब तक प्रदर्शन: 

2009: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारे

2010: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारे

2012: ग्रुप स्टेज से बाहर, 0 जीत

2014: ग्रुप स्टेज से बाहर, 4 मैचों में 2 जीत

2016: ग्रुप स्टेज से बाहर, 4 मैचों में 1 जीत

2018: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारे 

2020: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारे 

2023: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारे

2024: ग्रुप स्टेज से बाहर, चार मैचों में दो जीत

यह भी पढ़ें: 

5 टीमें हुईं बाहर, 2 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई; इस मैच के बाद साफ होगी पूरी तस्वीर

BCCI ने हटाया इम्पैक्ट प्लेयर रूल, टी20 टूर्नामेंट से पहले लिया बड़ा फैसला

 

Latest Cricket News





Source link

x