World Bicycle Day 2023 Date, Why Did World Bicycle Day Start, Know Objective And Benefits World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस की शुरुआत


World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस की शुरुआत क्यों हुई, जानिए इसके पीछे की सोच और फायदे

World Bicycle Day 2023: 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे के रूप में मनाया जाता है.

World Bicycle Day 2023: शायद ही किसी का बचपन साइकिल के बगैर गुजरा होगा. आज भले ही व्हीकल्स की दुनिया में क्रांति हो चुकी है लेकिन साइकिल के फायदे हमारे लिए अब भी कम नहीं हुए हैं. बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती हेल्थ के कारण पूरी दुनिया एक बार फिर साइकिल की तरफ देख रही है. साइकिल के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यूएनओ की ओर से 2018 से तीन जून (3rd June) को वर्ल्ड साइकिल डे के रूप में मनाने की आधिकारिक घोषणा की गई थी. वर्ल्ड साइकिल डे का उद्देश्य (Purpose of World Bicycle Day) बेहतर मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए लोगों को साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे दुनिया भर की संस्कृति में सस्टेनेबल डेवलपमेंट, हेल्थ, बीमारियों से बचाव और एक दूसरे के प्रति आदर की भावना को बल मिल सके.

बिजी रहने के कारण नहीं मिलता एक्सरसाइज का टाइम, ऑफिस में बैठे-बैठे करें ये 5 योगासन

बायसाइकिल डे का इतिहास (History of Bicycle Day)

वर्ष 1990 तक साइकिल काफी लोकप्रिय थी, लेकिन इसके बाद दोपहिया वाहनों की उपलब्धता के कारण साइकिल का उपयोग में तेजी से कमी आने लगी. ऐसे में साइकिल के प्रति लोगों का जागरूक करने के लिए एक अमेरिकी प्रोफेसर को वर्ल्ड साइकिल डे मनाने का विचार आया. अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्स ने याचिका देकर वर्ल्ड साइकिल डे मनाने का प्रस्ताव किया था. उन्होंने अपने छात्रों की मदद से इसे अभियान का रूप दे दिया. आगे चल कर यूएनओ की महासभा ने इसे मान्यता दे दी और पहली बार 2018 में तीन जून को वर्ल्ड साइकिल मनाया गया.

ऐसे मनाया जाएगा वर्ल्ड साइकिल डे (Bicycle Day Celebration)

देश, धर्म और लिंग के भेदभाव से परे पूरी दुनिया में साइकिल डे मनाया जाता है और इस दिन लोग साइकिल चलाने का मजा लेते हैं. आज साइकिल केवल यातायात का साधन नहीं रह गया है बल्कि यह मानव जीवन में एक जरूरी एक्सरसाइज इक्विपमेंट का प्रतीक बन चुका है. इस दिन दुनिया भर में कई तरह की एक्टिविटीज का आयोजन किया जाता है. इसमें साइकिल ट्रिप्स का आयोजन सबसे प्रमुख है.

कम वजन, टोन बॉडी, हेल्‍दी फेफड़े और दिमाग… साइकिलिंग के हैं कई फायदे, जानिए Cycling के 8 health benefits

साइकिल चलाने के फायदे (Benefits of Cycling)

साइकिल से वातावरण और इंसान दोनों को फायदा होता है. एक ओर जहां इससे प्रदूषण में कमी आती है वही दूसरी ओर इंसान का फिजिकल और मेंटल हेल्थ बेहतर होता है. हर दिन आधे घंटे तक साइकिल चलाने से बॉडी फिटनेस बढ़ती है और एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा मिल सकता है.

International Day of Yoga 2023: मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x