world cup winning prize does tax have to be paid on winning prize money ind vs sa final t20 world cup 2024


World Cup Winning Prize: कल यानी 29 जून को वेस्टइंडीज में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर खेले गए T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 11 साल बाद आईसीसी का खिताब अपने नाम किया और 17 साल बाद T20 वर्ल्ड कप जीता. टीम इंडिया की जीत में एक नहीं बल्कि कई हीरो रहे बल्लेबाजी में जहां विराट कोहली, अक्षर पटेल और शिवम दुबे ने योगदान दिया. 

तो वहीं गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने काम तमाम कर दिया. वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खाते में 2.45 मिलियन डॉलर यानी 20.36 करोड रुपये जाएंगे. अब इसे लेकर लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है क्या वर्ल्ड कप जीतने के बाद मिलने वाली इस प्राइस मनी पर टैक्स भी लगेगा. तो लिए चलिए आपको बताते हैं. 

वर्ल्ड कप विनिंग प्राइज मनी पर देना होगा टैक्स

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर करोड़ों भारतीयों खुशी दी. तो वहीं करोड़ों की प्राइज मनी भी अपने नाम की. आईसीसी की ओर से T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कल 93.51 करोड़ की प्राइज मनी रखी गई थी. जिसमें अलग-अलग स्थान पर वर्ल्ड कप खत्म करने वाली टीमों को अलग-अलग राशि दी गई. 

वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम को 20.36 करोड रुपए प्राइस मनी के तौर पर दिए गए. इसमें से भारतीय टीम को कितने रुपये मिलेंगे. उन्हें कितना टैक्स देना होगा इस बारे में अगर बात की जाए तो. इनकम टैक्स  अधिनियम की धारा  56(2) के तहत प्राइज मनी पर टैक्स देना होता है. यानी टीम इंडिया 93.51 करोड़ की प्राइज मनी का अच्छा खासा हिस्सा टैक्स के तौर पर चला जाएगा. 

क्या हैं प्राइज मनी पर टैक्स को लेके नियम?

अवार्ड की बात की जाए तो अगर वह भारतीय सरकार द्वारा अप्रूव होते हैं. तो इस तरह के अवार्ड टैक्स फ्री होते हैं. इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 10 (17A) के तहत इन अवॉर्डों पर टैक्स की छूट मिलती है. जिनमें कोई नेशनल अवार्ड ,अर्जुन अवार्ड या फिर ऐसे अवार्ड जो भारतीय सरकार द्वारा ओलंपिक खेल विजेताओं, एशियन गेम्स विजेताओं और कॉमनवेल्थ गेम्स विजेताओं को दिया जाता है. 

उन पर टैक्स फ्री होता है. इसके साथ ही अगर नोबेल प्राइज अवार्ड मिलता है तो इनकम टैक्स की धारा 10 (17A) के तहत यह भी टैक्स फ्री होता है. बता दें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आईसीसी से मिलने वाले अवार्डों को टैक्स फ्री करने के लिए सरकार से मांग कर रही है. 

यह भी पढ़ें: ब्रम्हांड में इस ग्रह पर तापमान होता है 575 डिग्री, यहां की बारिश ऐसी की सुनकर उड़ जाएंगे होश



Source link

x