World First Breathing And Sweat Robot Made By US Thermetrics Firm For Experiment


Breathing Robot : ‘रोबोट’ जब हम यह शब्द बोलते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक मशीन… एक ऐसी मशीन, जिसे इंसानों का काम आसान करने के लिए बनाया गया हो? कुछ सालों तक तो रोबोट एक मशीन ही हुआ करते थे, लेकिन अब इन्हें इंसान बनाया जा रहा है. अभी तक रोबोट को आपके हद से हद क्या करते हुए सुना होगा? किसी रेस्तरां में खाना सर्व करते हुए? आपको कैसा लगेगा, अगर हम आपसे कहें कि अब रोबोट को इतना एडवांस बना दिया गया है कि अब वह इंसानों की तरह सांस ले रहे हैं और पसीने भी छोड़ रहे हैं. नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं. आप खबर में डिटेल जान सकते हैं. 

दुनिया का पहला सांस लेने वाला रोबोट

जी हां, आपने सही पढ़ा. अब सांस लेने वाला रोबोट बन चुका है. यह एक ऐसा रोबोट है, जो पसीना भी छोड़ता है. इसे बनाने वाली कंपनी ने, इसे स्वेटी रोबोट नाम दिया है. इस रोबोट को कई रोबोट की सहायता से बनाया गया है.  इस थर्मल रोबोट में ऐसे फीचर जोड़े गाएं हैं, जो इसका मुकाबला सीधे इंसान से करवा रहे हैं. इस रोबोट को पसीना भी आता है और ठंड भी लगती है. भला किस मशीन के साथ ऐसा होता है? हैरानी तो इस बात से होती है कि रोबोट सांस ले सकता है.

किसने बनाया यह रोबोट?

इंसानों की बॉडी के ऊपर क्या होता है? खाल… इस रोबोट में भी स्किन की 35 लेयर बनाई गई हैं. इसी वजह से इसे इंसानों की तरह पसीना आता है. इसे यूएस फर्म Thermetrics ने बनाया है और फर्म ने ऐसे 10 रोबोट बनाए हैं.

क्यों बनाया गया ऐसा रोबोट?

इस रोबोट को यह समझाने के लिए तैयार किया गया है कि तड़कती गर्मी इंसानों के शरीर को कैसे प्रभावित कर सकती है. फर्म एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स को अपनी बात समझना चाहती है. इस रोबोट के प्रोजेक्ट को लीड कर रहे कोनराड रिकेक्जवेस्की ने बताया कि एंडी रोबोट को पसीना आएगा और ठंड भी लगेगी, जिसे कांपेगा. फर्म ने स्वेटी बेबी भी बनाए हैं. इन बेबी रोबोट से बच्चों की हेल्थ कंडीशन को समझने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें – पानी के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा क्या पिया जाता है? यहां जानिए सही जवाब



Source link

x