world first MEME Know who created it history of meme


सोशल मीडिया के इस दौर में आपको हर जगह MEME ही MEME नजर आते हैं. एक्स हो या फिर फेसबुक मीम आपको हर जगह मिल जाएंगे. खासतौर से जब कोई इवेंट होता है तो उसे जुड़े मीम सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा वायरल होते हैं. लेकिन क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की कि आखिर दुनिया का सबसे पहला मीम कौन सा था. चलिए आज आपको इसी का जवाब देते हैं.

दुनिया का पहला मीम कौन सा है

ऊपर लगी तस्वीर में आपको दो कार्टून दिख रहे होंगे. इसे एक्स, जो पहले ट्विटर हुआ करता था, उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साल 2018 में पोस्ट किया गया था. पोस्ट के बाद ये तस्वीर वायरल हो गई और लोगों ने कहना शुरू कर दिया कि ये दुनिया का सबसे पहला मीम था.

इसे बनाया किसने था?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, साल 1921 में इसे IOWA यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक व्यंग पत्रिका द जज में छापा गया था. इस तस्वीर में एक तरफ सुंदर कार्टून बना है, जिसके नीचे लिखा है कि जब आप पर फ्लैश लाइट पड़ती है तो आपको लगता है कि आप ऐसे दिखेंगे. वहीं दूसरी तस्वीर बदसूरत है और इसके नीचे लिखा है कि जबकि फ्लैश लाइट में असलियत में आप ऐसे दिखते हैं.

क्या ये सच में पहला मीम था

इसे लेकर कोई ठोस आधार नहीं हैं. दरअसल, इस मीम से पहले भी इस तरह के मीम छप चुके थे. साल 1919 से 1959 तक इस तरह के स्केच कॉमिक्स में खूब देखने को मिलते थे. खासतौर से जो कॉमिक्स विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी द्वारा छापे जाते थे. यही वजह है कि ठोस आधारों पर एक्स पर पोस्ट की गई इस तस्वीर को दुनिया का पहला MEME नहीं कह सकते हैं.

मीम शब्द का मतलब क्या होता है

आपको बता दें, मीम शब्द प्राचीन यूनानी शब्द ‘मीमेमा’ का संक्षिप्त रूप है. हिन्दी में इसका अर्थ होता है नकल करना या फिर नकल उतारना. हालांकि, मौजूदा समय में मीम सोशल मीडिया पर किसी भी तस्वीर या लेख को व्यंगात्मक तरीके से पेश करने का एक तरीका बन गया है. हाल ही में सबसे ज्यादा मीम क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़े मामलों को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुए.

ये भी पढ़ें: कहीं नीले तो कहीं हरे रंग के क्यों लगे होते हैं साइन बोर्ड, रंगों के पीछे है दिलचस्प कहानी



Source link

x