world largest concert by Rod Stewart 35 lacs fans attended 100 times rush of diljit dosanjh dil luminati delhi tour


World’s Largest Concert: दिलजीत दोसांझ ने दिल्ली से अपने दिल-लुमिनाती टूर इंडिया की शुरुआत की. शनिवार और रविवार दो दिनों को हुए इस शानदार कंसर्ट में फैंस का भारी हुजूम देखने को मिला. रिपोर्ट्स की मानें तो दिलजीत दोसांझ के दिल्ली कंसर्ट में 35 हजार लोग शामिल हुए थे. लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे बड़े कंसर्ट के बारे में जानते हैं?

दुनिया का सबसे बड़ा कंसर्ट आज से 30 साल पहले हुआ था जिसमें लाखों की भीड़ जमा हुई थी. इस कंसर्ट में दिलजीत दोसांझ के दिल्ली में हुए टूर में जमा हुए फैंस से 100 गुना ज्यादा लोग शामिल हुए थे. ये कंसर्ट दिसंबर 1994 में रियो डी जनेरियो के कोपाकबाना बीच पर हुआ था. इसे नए साल की ईव पर होस्ट किया गया था और इसकी एंट्री भी फ्री थी.

कंसर्ट में शामिल हुए थे 35 लाख लोग
31 दिसंबर 1994 को रॉड स्टीवर्ट ने कोपाकबाना में समुंदर किनारे हुए इस कंसर्ट में परफॉर्म किया था. एंट्री फ्री होने के साथ-साथ भोजन और शराब पर भी कोई रोक-टोक नहीं थी. कहा जाता है कि इस कंसर्ट में तब 35 लाख लोग शामिल हुए थे, जो कई पड़ोसी शहरों की आबादी से ज्यादा थी. तीन साल बाद फ्रेंच म्यूजिशियन जीन-मिशेल जर्रे ने मॉस्को में लाइव कंसर्ट होस्ट किया था. इसकी भी एंट्री फ्री थी और इस कंसर्ट में भी 35 लाख फैंस की भीड़ जमा हुई थी.

ये हैं टिकट वाले बड़े कंसर्ट
ऐसे में कहा जा सकता है कि फ्री एंट्री वाले कंसर्ट में भीड़ ज्यादा होती है. सबसे बड़ा टिकट वाला म्यूजिक कंसर्ट इटालियन कलाकार वास्को रॉसी का था. ये कंसर्ट साल 2017 में मोडेना पार्क में हुआ था जसमें 2.25 लाख लोगों ने शिरकत की थी. इसके बाद भारत में सबसे बड़ा टिकट वाला म्यूजिक कंसर्ट जस्टिन बीबर और दिलजीत दोसांझ का था. 2021 में जस्टिन बीबर और 2023 में दिलजीत दोसांझ के मुंबई में हुए कंसर्ट्स में कुल 50,000 लोग शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें: जब दिवालिया हो गए थे अमिताभ बच्चन, खाने के लिए भी स्टाफ से मांगने पड़े थे पैसे, बेटे अभिषेक ने ऐसे की थी मदद



Source link

x