world longest jeans are so big the button alone weighs 3600 kg


इंसान वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए कुछ भी करता है. हाल ही में चीन ने दुनिया की सबसे बड़ी जीन्स बनाने के लिए इतना कपड़ा खर्च कर दिया कि उससे ना जाने कितने लोगों के लिए जीन्स की पैंट तैयार हो जाती. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे बड़ी जीन्स, जिसे चीन में बनाया गया है वह पीसा की मीनार से भी बड़ी है. चलिए अब इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

कैसे बनी जीन्स

दुनिया की सबसे बड़ी जीन्स बनाने के लिए 30 कारिगरों ने 18 दिनों तक काम किया. चीन की एक कपड़ा निर्माता कंपनी ने ऐसा करने के लिए 30 कर्मचारियों को 18 दिनों के लिए सिर्फ एक जीन्स के काम पर लगा दिया. जब यह जीन्स बन कर तैयार हुई तो इसकी लंबाई 76.34 मीटर थी. जबकि, पीसा की मीनार की लंबाई 55 मीटर है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

76.34 मीटर लंबी इस जीन्स को दुनिया के सामने 28 सितंबर 2024 को लाया गया. चीन के गुआंग्शी शहर में जब इस जीन्स को लोगों को दिखाया गया तो उनके होश फाख्ता हो गए. उन्होंने अपने जीवन में आज से पहले इतनी बड़ी जीन्स कभी नहीं देखी थी. इस जीन्स के कमर की बात करें तो इसका साइज 58.164 मीटर था. चीन से पहले दुनिया की सबसे लंबी जीन्स का रिकॉर्ड पेरिस में था. इस जीन्स की लंबाई 65.60 मीटर थी. यानी चीन में बनाई गई जीन्स इस जीन्स से लगभग 11 मीटर बड़ी है.

कंपनी ने इस जींस के बारे में बात करते हुए बताया कि इसे बनाने में कुल 18 दिनों का समय लगा. सबसे बड़ी बात कि इसके लिए 30 मजदूर दिन रात मेहनत कर रहे थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जीन्स में जो बटन लगा है उसका वजन 3.6 टन है. यानी करीब 3600 किलो. इसके अलावा इसमें 7.8 मीटर लंबा जिपर लगा है. ये जिपर स्टेनलेस स्टील का बना हुआ है. यानी इसमें कभी भी जंग नहीं लगेगी. सोशल मीडिया पर इसे लेकर चर्चा तेज है. कई लोग तो इस जीन्स को लेकर ये लिख रहे हैं कि अगर इसे पिलर के सहारे टांग दिया जाए तो एक बड़े इलाके के लिए टेंट का काम कर देगा. वहीं कई लोग इसे पैसे, कपड़े और समय की बर्बादी बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: हैलोवीन पर लोग भूत बन कर जश्न क्यों मनाते हैं, क्या इस त्योहार का रिश्ता सच में भूतों की दुनिया से है?



Source link

x