world most expensive city to live here you have to be a billionaire not a millionaire Mercer Survey of Cost of Living 2024


गांव में रोजगार के साधन ना होने की वजह से लोग शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं. लेकिन भारत समेत दुनियाभर में कई ऐसे शहर हैं, जहां रहना आसान नहीं है. दरअसल, ये शहर इतने ज्यादा महंगे हैं कि आप यहां जितना कमाएंगे उससे ज्यादा आपका खर्च हो जाएगा. चलिए आज आपको कॉस्ट ऑफ लिविंग की मर्सर सर्वे 2024 के बारे में बताते हैं. इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे महंगे शहरों के बारे में बताया गया है.

देश का सबसे महंगा शहर

कॉस्ट ऑफ लिविंग के मर्सर सर्वे 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, देश का सबसे महंगा शहर मुंबई है. इससे पहले दिल्ली पहले नंबर पर था. जबकि, अब इस मामले में दिल्ली दूसरे नंबर पर है. वहीं तीसरे नंबर पर चेन्नई और चौथे नंबर पर बेंगलुरु है. महंगाई के मामले में हैदराबाद पांचवें और पुणे 6वें नंबर पर है. इन शहरों में देश के अन्य शहरों के मुकाबले रहना मुश्किल है. यहां किराया अन्य शहरों के मुकाबले लगभग 10 से 15 फीसदी ज्यादा है. स्कूलों की फीस, बाहर का खाना, डॉक्टरों का खर्च इत्यादि भी यहां अन्य शहरों के मुकाबले ज्यादा है.

दुनिया का सबसे महंगा शहर

दुनिया के सबसे महंगे शहर की बात करें तो इस सर्वे के अनुसार, पहले नंबर पर हांगकांग है. जबकी दूसरे नंबर पर सिंगापुर और तीसरे नंबर पर ज्यूरिक है. वहीं जिनेवा चौथे, बेसल पांचवें, बर्न 6वें, न्यूयॉर्क 7वें, लंदन 8वें, नसाउ 9वें और 10 वें नंबर पर लॉस एंजेलिस है. आपको बता दें, दुनिया के टॉप 20 महंगे शहरों में 7 अकेले अमेरिका के हैं. अब सवाल उठता है कि फिर भारत का सबसे महंगा शहर दुनिया वाली रैंकिंग में कहां है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत का सबसे महंगा शहर दुनिया के महंगे शहरों के मामले में टॉप 100 में भी नहीं आता. जी हां ये सच है. भारत के सबसे महंगे शहर मुंबई की जगह दुनिया के टॉप महंगे शहरों में 136वां है. वहीं भारत के दूसरे सबसे महंगे शहर दिल्ली का स्थान दुनिया के सबसे महंगे शहरों में 164वां है. जबकि, सिर्फ एशिया की बात करें तो एशिया में मुंबई की जगह 21वीं है और दिल्ली की जगह 30वीं. इसलिए जब कभी आपको दिल्ली या मुंबई महंगा लगे तो दुनिया के सबसे महंगे शहरों के बारे में सोच लीजिएगा और उन शहरों में दिल्ली और मुंबई की रैंकिंग देख लीजिएगा आपको अपना शहर सस्ता लगने लगेगा.

ये भी पढ़ें: ये हैं अमेरिका के सबसे खतरनाक शहर, जहां हत्या और बलात्कार जैसे मामले हैं बेहद आम!



Source link

x