Worlds Longest Flight Know How Much Time It Takes To Reach Destination


World’s Longest Flight: यातायात के सभी साधनों में हवाई जहाज सबसे तेज होता है. सैंकड़ों किलोमीटर का सफर भी हवाई जहाज से चंद घंटों में पूरा किया जा सकता है. दुनियभर में रोजाना लाखों से एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने में जाने के लिए हवाई जहाज से सफर करते हैं. अपने देश में तो आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिनके लिए हवाई जहाज से सफर करना एक सपना ही है. वहीं, कुछ लोगों के लिए यह यात्रा शायद बोरिंग भी होती होगी. सोचिए अगर किसी फ्लाइट में आपको 15 घंटे से ज्यादा देर तक समय बिताना पड़े तो क्या वाकई आपको पूरे रास्ते सफर का मजा आयेगा? शायद कुछ लोगों का जवाब होगा ‘नहीं’. 

दुनिया की सबसे लंबी उड़ान

हवाई यात्रा वैसे तो काफी रोमांचक होती है, लेकिन कई बार यात्रा लंबी होने पर सफर का मजा किरकिरा भी हो जाता है. आप एल्यूमीनियम के बने इस डिब्बे में घंटों के लिए कैद हो जाते हैं. न आपको बाहर की ताजी हवा लगती है और प्राकृतिक नजारों के नाम पर सिर्फ बादल ही दिखाई देते हैं. यहां हम आपको यहां दुनिया की कुछ सबसे लंबी उड़ानों के बारे में बता जा रहे हैं.

सिंगापुर एयरलाइंस

सिंगापुर से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने वाली यह उड़ान करीब 15,344 किलोमीटर (9,534 मील) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान का समय लगभग 18 घंटे 45 मिनट है. इतने समय में शायद कोई भी बोर हो जाए. 

क्वांटास एयरवेज

पर्थ से लंदन के लिए जब जहाज उड़ान भरता है, तो वह करीब 14,498 किलोमीटर यानी 9009 मील की एक लंबी दूरी तय करता है. यह उड़ान लगभग 17 घंटे 20 मिनट में जाकर पूरी होती है.

कतर एयरवेज

ऑकलैंड से दोहा की बीच की दूरी हवाई जहाज से करीब 9,032 मील, यानी14,535 किलोमीटर है. इतनी लंबी दूरी तय करने में हवाई जहाज की उड़ान लगभग 17 घंटे 40 मिनट है लंबी होती है.

अमीरात

ऑकलैंड से दुबई के बीच की उड़ान करीब 14,193 किलोमीटर, यानी 8,824 मील की दूरी तय करती है और इसकी अवधि करीब 17 घंटे और 5 मिनट होती है.

यूनाइटेड एयरलाइंस

लॉस एंजिल्स से सिंगापुर के बीच की उड़ान करीब 8,770 मील यानी 14,115 किलोमीटर दूरी की होती है. हवाई जहाज को इस लंबी दूरी को तय करने में लगभग 17 घंटे और 55 मिनट का समय लगता है.

यह भी पढ़ें – इस फ्रूट में फल के बाहर होता है उसका बीज, आपने भी देखा होगा इसे



Source link

x