WTC Final Scenario: दक्षिण अफ्रीका बना भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा, बांग्लादेश से जीता तो…


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाया है. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट की पहली पारी में 106 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 140 रन बना लिए. अब उसकी कोशिश इस बढ़त को जीत में तब्दील करने की होगी. अगर दक्षिण अफ्रीका इस कोशिश में कामयाब होता है तो डब्ल्यूटीसी फाइनल का समीकरण काफी हद तक बदल देगा.

दक्षिण अफ्रीका की टीम इन दिनों बांग्लादेश दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज सोमवार को शुरू हुई. अफ्रीकी टीम ने मैच में अच्छी शुरुआत करते हुए मेजबान बांग्लादेश को 106 रन पर ढेर कर दिया. उसने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 140 रन बना लिए हैं. अब आज मंगलवार को उसकी कोशिश इस स्कोर को 200 रन तक ले जाने की कोशिश होगी. तकरीबन 100 रन की बढ़त इस मैच में निर्णायक साबित हो सकती है.

कमर की नाप से तय ना करें फिटनेस… नहीं तो सरफराज-पंत बाहर नजर आएंगे, पूर्व कप्तान बोले- खत्म हो यो-यो टेस्ट

दक्षिण अफ्रीका के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल के नजरिए से बांग्लादेश दौरा बेहद अहम है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका को डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले तीन सीरीज खेलनी हैं. इनमें एक तो बांग्लादेश से है. इसके अलावा उसे दो-दो मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी करनी है. यानी अफ्रीकी टीम को डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले 6 टेस्ट मैच खेलेंगे. दक्षिण अफ्रीका अगर इनमें से 5 मैच जीत ले तो वह डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में भारत और ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ सकता है. अगर अफ्रीकी टीम 4 मैच जीते तो भी टॉप-2 टीमों में जगह बना सकती है.

भारत डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में फिलहाल पहले नंबर पर हैं. भारत के 98 अंक और 68.06 विनिंग परसेंट है. ऑस्ट्रेलिया (62.50 विनिंग परसेंट) के साथ दूसरे, श्रीलंका (55.56 विनिंग परसेंट) तीसरे और न्यूजीलैंड (44.44 विनिंग परसेंट) चौथे नंबर पर है. इनके बाद इंग्लैंड (43.06 विनिंग परसेंट) पांचवें और दक्षिण अफ्रीका (38.89 विनिंग परसेंट) छठे स्थान पर है. पॉइंट टेबल के लिहाज से देखें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद श्रीलंका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के फाइनल खेलने की ज्यादा संभावना है. लेकिन हकीकत कुछ और है. दरअसल दक्षिण अफ्रीका को छह में से 4 टेस्ट मैच अपने घर में खेलने हैं और यही बात उसे बाकी टीमों से अलग करती है.

भारत के टॉप पर रहने की संभावना
भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड से अगले दो मैच जीत ले. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 3 मैच जीत ले डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर बरकरार रहेगी. लेकिन अगर भारत अगले 7 में से 4 टेस्ट ही जीते और दक्षिण अफ्रीका 6 में से 5 टेस्ट मैच जीत ले तो स्थिति बदल जाएगी. ऐसा होने पर दक्षिण अफ्रीका आगे निकल जाएगा. डब्ल्यूटीसी फाइनल अगले साल जून में इंग्लैंड में खेला जाना है.

Tags: India vs new zealand, South africa, Team india, WTC Final



Source link

x