Yoga For Stamina International Yoga Day 2023 Yoga Day Kis Din Manaya Jata Hai


महसूस करते हैं थका-थका, एनर्जी की रहती है कमी तो हर दिन करें बस ये 3 योगासन, दूर हो जाएगी सुस्ती

इन योगासनों से बढ़ेगा स्टेमिना, जान लीजिए करने का तरीका.

Yoga for better Stamina: योग शरीर के साथ ही मन को शक्ति देता है. योग (Yog) हमारे पॉश्चर को सुधारने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, स्टेमिना बढ़ाने (yoga to increase stamina), थकान कम करने, हृदय गति (Yoga for heart health) नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में भी मददगार होता है. कुछ खास योगासन हैं जिन्हें करने से आपके स्टेमिना में काफी सुधार होता है. आइए जानते हैं कि वो कौन से तीन योगाभ्यास हैं, जिन्हें हर दिन करने से शरीर में एनर्जी लेवल और स्टेमिना बढ़ता है.

स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये योगाभ्यास (Yoga for better Stamina)

बटरफ्लाई पोज 

यह भी पढ़ें

अपनी स्पाइम को सीधा करके बैठें और आपके पैर आपके घुटनों पर झुके हुए हों. अपने पैरों को श्रोणि की ओर तब तक लाएं जब तक कि आपके पैरों के तलवे एक-दूसरे को स्पर्श न कर लें. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, जांघों और घुटनों को नीचे की ओर फर्श की ओर दबाएं. धीरे-धीरे दोनों पैरों को तितली के पंखों की तरह हिलाना है, जैसे तितलियां किया करती हैं.. सांस छोड़ते हुए धीरे से मुद्रा को छोड़ें. अपने पैरों को सीधा करें और आराम करें. यह मुद्रा फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है और आंतों की सेहत के लिए भी ये बेहतरीन आसन है. अगर आप लंबे समय तक खड़े रहने और चलने के बाद थकान महसूस करते हैं, तो बटरफ्लाई पोज आपको आराम देगा.

सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

बोट पोज 

अपने पैरों को आगे की ओर फैलाकर और अपने हाथों को अपने कूल्हों के बगल में फर्श पर कर बैठें. पीछे झुकें और अपने पिंडलियों को जमीन के समानांतर उठाएं. अपने शरीर को अपने नितंबों पर संतुलित करने के लिए अपने घुटनों के नीचे पकड़ें. अपने पैरों को सीधा करते हुए अपने कोर को बिजी करें. मुद्रा को धीरे से छोड़ने से पहले जितनी देर तक आप कर सकते हैं मुद्रा को बनाए रखें. यह आसन आपको एनर्जी से भर देता है और थकान से लड़ने में मदद करता है. यह आपके पॉश्चर को बेहतर बनाने और आपके कोर को मजबूत करने के लिए भी बहुत अच्छा है.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

ब्रिज पोज 

फर्श या योगा मैट पर सीधे लेट जाएं. अपने पैरों को मोड़ लें और अपनी बाहों को अपने शरीर के पास रखें. अपने कंधों, जांघों और पैरों के सहारे अपनी पीठ को फर्श से उठाएं. पोजीशन में बने रहने के दौरान धीरे-धीरे और गहरी सांस लेते रहें. धीरे से अपने आप को जमीन पर वापस नीचे करें और आराम करें. यह आपके पॉश्चर में सुधार के लिए एक बेहतरीन आसन है, खासकर अगर आप लंबे समय तक बैठ कर या सामने झुक कर कोई काम करते हैं. यह पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाने में मददगार पोज है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन



Source link

x