You Are Being Fooled By The Dampness Of Oil Know What Is Mineral Oil Which Causes Cancer


आज कल बालों के लिए बाजार में तरह तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं. खासतौर से तेल. आपके बाल अगर झड़ रहे हैं या टूट रहे हैं, तो उनको रोकने के लिए बाजार में कई तेल उपलब्ध हैं, लेकिन क्या सच में फायदा करते हैं. फायदा करने से भी बड़ी बात कि क्या ये तेल वैसे ही होते हैं, जैसा कि ये दावा करते हैं. इसे ऐसे समझिए कि कोई तेल कंपनी अगर दावा कर रही है कि वह बादाम का तेल बेच रही है, तो क्या उसकी शीशी में सच में सौ फीसदी बादाम का ही तेल है?

क्या हो रहा है झोल?

मैंने आज घर में पड़ी कई तेल की शीशियों को देखा, उसमें से कुछ आंवला तेल थे, कुछ बादाम तेल तो कुछ और तरह के हेयर ऑयल थे. ये सब अलग अलग तरह के तेल थे, लेकिन सब में एक चीज कॉमन थी और वो थी मिनरल ऑयल. दरअसल, तेल बनाने वाली कंपनियां कह के तो बेचती हैं, आंवला तेल, बादाम तेल, लेकिन वह इस तेल में 75 फीसदी से ज्यादा मिनरल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं. यानी नाम बादाम और आंवला का, लेकिन उसमें मौजूद तेल मिनरल ऑयल. अगर आपके भी घर में कोई तेल की शीशी हो तो आप अभी इसे चेक कर सकते हैं, तेल की बोतल के पीछे लिखे इंग्रेडिएंट्स पर जैसे ही आपकी नजर जाएगी उसमें साफ साफ मिनरल ऑयल आपको दिख जाएगा.

मिनरल ऑयल क्या है?

मिनरल ऑयल एक पेट्रोलियम उप-उत्पाद है. यानी ये जमीन से निकलता है. ये आपके बालों के लिए कहीं से भी अच्छा नहीं होता है. यह तेल स्कैल्प की मदद से आपके शरीर में जा सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ये मिनरल ऑयल nonmelanoma skin cancer का कारण बनता है. ये स्किन कैंसर बेहद खतरनाक है. इसलिए इससे बचने के लिए आपको मिनरल ऑयल वाला तेल नहीं लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन, पलक झपकते ही गायब हो जाती है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

x