YouTube से सीखी ये निंजा टेक्निक! जमीन पर नहीं इस विधि से उगाते हैं सब्जी, 3 कट्ठे से सीजन में लाखों कमाई


गोड्डा. गोड्डा के चुन्नू मुर्मू ने यूट्यूब से मचान विधि से खेती करने की तकनीक सीखी और इसे अपनाकर परोल की खेती में सफलता प्राप्त की. इस विधि को अपनाकर उसने पौधों को ऊँचा उठाने के लिए एक मचान तैयार किया, जिससे फसल अच्छे से बढ़ने लगने साथ ही फलने-फूलने भी लगे. चुन्नू मुर्मू ने 3 कट्ठा खेत में परोल की खेती की और इसके सही तरीके से देखभाल की. जिसके बाद उन्होंने मचान विधि का उपयोग करके फसल की गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाई. इस नई तकनीक ने उन्हें खेत में अधिक उपज करने और बाजार में अच्छा मूल्य पाने में मदद की.

आप भी सीखें इनसे ये विधि
चुन्नू ने लोकल 18 को बताया कि यूट्यूब से विधि सीखने के बाद उन्होंने पहले अपने खेतों में एक मचान तैयार किया और उसके बाद खेतों में गड्ढा कर उसमें गाय का गोबर और खाद दिया गया और घर में परोल के बीज को 12 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दिया गया. इसके बाद गड्ढे में पोटाश और फास्फेट खाद मिलकर डाल दिया गया और इसके बाद इसके बाद दूसरे दिन निकाल कर सभी बी को गड्ढे में डाल दिया गया. इसके बाद कुछ दिनों में पोधा निकल आया वही अब तक चुन्नू ने 15, हज़ार रुपए तक की कमाई कर चुका है और आने वाले दिनों में भी अभी और 15 से 20 हज़ार कमाने का दावा चुन्नू कर रहे हैं.

जमीन की तुलना में तीन गुणी बढ़ी कमाई 
चुन्नू ने बताया कि जब वह इसकी खेती जब जमीन पर करता था, तो उन्हें तीन कट्ठा जमीन में 7 से 8000 रुपए तक की कमाई होती थी. लेकिन जब से उन्होंने मचान विधि से खेती करना शुरू किया तो अब 4 गुणा अधिक उत्पादन हो रहा है. फल भी खूबसूरत व अच्छा हो रहा है. वही वह अपनी सब्जियों को है बाजार में जाकर बेचता है और रोजाना तकरीबन 50 किलो तक पर तोड़कर बाजारों में बेचने के लिए जाता है. जहां वर्तमान में 40 रुपए पैरोल की बिक्री हो रही है.

FIRST PUBLISHED : September 7, 2024, 13:16 IST



Source link

x