YouTuber Captures Fascinating Video Of A Whale Doing A Rare Headstand In Middle Of The Ocean – समुद्र के बीच व्हेल की ये हरकत नहीं आई किसी को समझ, एक्सपर्ट ने कहा


समुद्र के बीच व्हेल की ये हरकत नहीं आई किसी को समझ, एक्सपर्ट ने कहा- ये आराम का मामला है

ऑस्ट्रेलियाई केकर (kayaker) और प्रकृति (nature) प्रेमी ब्रॉडी मॉस (Brodie Moss) ने हाल ही में समुद्र (ocean) के बीच में एक दुर्लभ ‘हेडस्टैंड’ करते हुए एक हंपबैक व्हेल (humpback whale) को कैमरे में कैद कर लिया. इस कमाल के वीडियो में मिस्टर मॉस को एक कश्ती में बैठा देखा जा सकता है. इस दौरान उनकी नज़र समुद्र की सतह से सीधे उभरी हुई एक हंपबैक व्हेल के विशाल पूंछ पंख पर पड़ती है, जिसे देखकर वे हैरान रह गए.

यह भी पढ़ें

दरअसल, हाल ही में YouTuber ने समुद्र में एक हैरतअंगेज व्हेल को पानी के भीतर से अठखेलिया करते हुए कैमरे में कैद कर लिया, जिसकी शायद उन्होंने कल्पना तक नहीं की थी. शेयर किए गए इस वीडियो में यूट्यूब को कहते सुना जा सकता है कि, ‘हंपबैक व्हेल को इस तरह पहली नजर देखते ही मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा. देखने से ही लग रहा है कि एक व्हेल की पूंछ पानी से बाहर दिख रही है. ये न ही हिल रही है. बस एक जगह खड़ी है. मुझे नहीं पता ऐसा क्यों हो रहा है.’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘मुझे नहीं पता आप क्या समझ रहे हैं, लेकिन मैं इससे काफी फ्रैंडली हो रहा हूं.’ 

यहां देखें वीडियो

यूट्यूब पर शेयर इस वीडियो को अब तक 4 लाख 28 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जबकि 12 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. 4 मिनट 3 सेकंड के इस वीडियो को खूब देखा और पसंद किया जा रहा है.

साइंस अलर्ट के अनुसार, इस व्यवहार को ‘टेल सेलिंग’ कहा जाता है. मीडिया आउटलेट ने कहा कि, यह एक मनमोहक दृश्य है, जिसे कभी-कभार हंपबैक, ग्रे व्हेल, बोहेड व्हेल और राइट व्हेल के पर्यवेक्षकों द्वारा देखा जाता है. एक व्हेल शोधकर्ता ने उस समय द हफिंगटन पोस्ट को बताया कि, इस व्यवहार का संबंध आराम करने से हो सकता है.

ये भी देखें- ‘रॉकी और रानी’ में धर्मेंद्र के किसिंग सीन पर क्या बोले सनी देओल?

Featured Video Of The Day

वे लोग जो हमें स्वस्थ रखते और सभी के स्वास्थ्य के लिए काम करते: अमिताभ बच्चन का डॉक्टरों को प्रणाम



Source link

x